इंटरनेशनल

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार मिलिट्री अस्पताल पहुंचे ट्रंप, सैनिक को दिया 'पर्पल हार्ट' पुरस्कार

icon कुलदीप सिंह | 0
76
| अप्रैल 23 , 2017 , 10:44 IST | बेथेस्डा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान में हाल ही में घायल हुए सेना के सार्जेंट को ‘पर्पल हार्ट’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पहली बार है जब ट्रम्प ने इस तरह का कोई पुरस्कार दिया और अमेरिकी सेना के कमांडर इन चीफ के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान ट्रम्प द्वारा ऐसे और पुरस्कार दिये जाने की संभावना है।



वाशिंगटन के बाहर स्थित मैरीलैंड के बेथेस्डा में ‘वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर’ में एक संक्षिप्त कार्यक्रम के दौरान कल ट्रम्प ने कहा, ‘‘जब मैंने इस बारे में सुना.. तो मैं इसे खुद करना चाहता था।’’ यह पदक सार्जेंट फर्स्ट क्लास अल्वारो बैरिएंटोस को प्रदान किया गया। अफगानिस्तान में 17 मार्च को की गयी कार्रवाई के दौरान के वह घायल हो गये थे, जिसे अब अमेरिका का सबसे लंबा युद्ध कहा जाता है।

3

ट्रम्प ने अपनी पत्नी का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘मेलानिया और मेरी ओर से तथा समूचे देश की ओर से बधाई। अद्भुत।’’ किसी सैन्य अस्पताल में राष्ट्रपति के तौर पर ट्रम्प का यह पहला दौरा था। बैरिएंटोस के दायें पैर के घुटनों के नीचे के हिस्से को काटना पड़ा था। उन्हें व्हीलचेयर पर बैठाकर अस्पताल लाया गया था। बैरिएंटोस के साथ उनकी पत्नी टैमी थीं।

1

किसी सैन्य कार्रवाई के दौरान घायल या शहीद हुए सैनिकों को ‘पर्पल हार्ट’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। ट्रम्प बैरिएंटोस के अलावा अस्पताल में उपचार करा रहे कई सैनिकों से निजी तौर पर मिले। व्हाइट हाउस के लिये रवाना होने से पहले ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘अपने बहादुर और महान अमेरिकीयों को देखकर वह आशान्वित हैं।’’


author
कुलदीप सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में कार्यकारी संपादक हैं

कमेंट करें