नेशनल

2 साल पहले हुई सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो अब आया सामने

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1590
| जून 28 , 2018 , 14:15 IST

जम्मू-कश्मीर के उड़ी में 2 साल हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की पहली बार वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं। बता दें कि 18 सितंबर 2016 को उड़ी सैन्य कैंप पर आतंकियों ने हमला कर दिया था।

आपको बता दें कि 29 सितंबर 2016 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में तीन किमी भीतर जाकर इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था।

इस दौरान भारत ने पाकिस्तान की जमीन पर आतंकी कैंपों पर हमला किया था। पाक सीमा में बसे इन लॉन्चिंग पैड को भारतीय सेना ने अपने हमले में तबाह कर दिया था।

ऐसा बताया जा रहा है कि UAV की मदद से सर्जिकल स्ट्राइक का ये वीडियो बनाया गया है। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद सेना के सभी कमाडों सुरक्षित वापस लौट आए थे। ऑपरेशन करने के बाद भारत ने पाकिस्तान को कहा था कि लाशें ले आओ। भारतीय सेना ने इस खबर के बारे में मीडिया को भी बाद में बताया था पहले पाकिस्तान की सेना को इसकी सूचना दी थी।

28-29 सितंबर 2016 की रात को सेना द्वारा आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए अचानक की गई इस कार्रवाई के बारे में घोषणा सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में की थी। संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप भी मौजूद थे।

सिंह ने कहा था, ‘भारतीय सेना ने बीती रात (28-29 सितंबर 2016) नियंत्रण रेखा के पार आतंकी लांच पैडों पर सर्जिकल हमले किए।’ उन्होंने यह भी कहा था कि भारत किसी भी तरह की स्थिति के लिए तैयार है। जनरल सिंह ने कहा था कि आतंकी शिविरों को भारी नुकसान पहुंचा है और अनेक आतंकी मारे गए हैं। जनरल सिंह ने कहा था, ‘हम नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादियों को सक्रिय रहने की अनुमति नहीं दे सकते।

केजरीवाल ने मांगे सबूत!

भारतीय सेना की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के बाद आगे के हालात पर चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। तब कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस इस मौके पर सरकार के साथ है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सेना की कार्रवाई की तारीफ की थी, हालांकि उन्होंने इशारों-इशारों इसके सबूत भी मांग लिए थे।


कमेंट करें