वीडियो/तस्वीरें

द्वितीय विश्व युद्ध के हजारों बमों से 2 गुना ताकतवर है चक्रवाती तूफ़ान 'इरमा'

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
137
| सितंबर 8 , 2017 , 12:49 IST | वॉशिंगटन

कैरेबियन आईलैंड्स में तबाही मचाने वाला इरमा अब तक का सबसे ताकतवर तूफान है। इरमा तूफान ने कैरीबियन द्वीप-समूह के बड़े हिस्से को लगभग तबाह कर दिया है।

इरमा तूफान को द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल हुए कुल बम से दो गुना ज्यादा ताकतवर बताया जा रहा है। इरमा में 7 लाख करोड़ वाॅट्स की पावर है। जबकि, द्वितीय विश्व युद्ध में न्यूक्लियर बम समेत इस्तेमाल हुए सभी बमों की ताकत 3 लाख करोड़ वाॅट्स थी।

Irma 3

इस तूफान से अब तक ब्रिटिश और अमेरिकी वर्जिन आईलैंड्स में 15 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बारबुडा और एंटीगुआ में 90% इमारतें इरमा के कारण तबाह हो गई हैं।

Irma 2

बताया जा रहा है कि, इरमा तूफान में 298 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इतनी लंबे समय तक ताकतवर हवाओं के साथ चलने वाला इरमा अब तक का सबसे टिकाऊ तूफान रिकॉर्ड किया गया है। जो अभी भी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। ये हवाएं घरों को पूरी तरह बर्बाद कर रही हैं और पेड़ों को जड़ सहित उखाड़ कर फेंक रही है। इसके कारण भयंकर बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है।

Irma 1

बता दें कि, इरमा कैटेगरी 5 का तूफान है। इसमें सिर्फ हवा की रफ्तार से चक्रवात का खतरे का अनुमान नहीं लगाया जा सकता।अटलांटिक में पैदा होने वाला इरमा अबतक का सबसे मजबूत चक्रवात है। जिसने 33 घंटे से ज्यादा समय से तूफान की हवाओं ने 185 मील प्रति घंटे की रफ्तार कायम रखी है। ये अपने आप में ही एक रेकॉर्ड है।

इरमा तूफान अभी कम आबादी वाले इलाकों से गुजरा है, जब यह फ्लोरिडा से गुजरेगा तो ज्यादा तबाही मचाएगा। इससे यहां के दो करोड़ के करीब लोग प्रभावित होंगे। फ्लोरिडा में इरमा तूफान के चलते इमर्जेंसी लागू कर दी गई है। गर्वनर रिक स्कॉट ने लोगों से शहर खाली करने का आदेश दिया है।

देखें वीडियो


कमेंट करें