लाइफस्टाइल

नर्वस हैं? ये 8 टिप्स फॉलो करें और बदल दें अपना मूड

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
380
| मार्च 20 , 2017 , 19:51 IST | नयी दिल्ली

जब भी हम कुछ नया काम करने जाते है तो हमेशा हमारे अंदर थोड़ी नर्वसनेस (घबराहट) आती है। चाहे एग्‍जाम्स हो या फिर कोई इंटरव्यू, काम का पहला दिन हो या कोई नया काम शुरू करना हो। हर इंसान को कभी ना कभी नर्वसनेस होती ही है, जो कि नेचुरल बात है।

इस नर्वसनेस को कैसे दूर किया जाएं? इस तरह का सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ सिंपल टिप्स जो आपको बचाएंगे नर्वसनेस से।

1. खुद को तैयार करने के लिए टाइम लें-

अक्सर आपने देखा होगा कि स्मार्ट बच्चे उस समय बिलकुल भी नर्वस नहीं होते जब टीचर क्लास में अचानक सरप्राइज टेस्ट एनाउंस कर देती हैं, ऐसा इसललिए क्योंकि वे हमेशा तैयार रहते हैं। ऐसे में आप भी समय से पहले तैयार रहें।

Maid-of-honor-practice-in-front-of-the-mirror

2. प्रेजेंटेशन कैसे करें?

अगर आपकी कोई बड़ी प्रजेंटेशन हैं तो शीशे के सामने खड़े होकर अपनी प्रजेंटेशन की तैयारी करें। अपने प्रोजेक्ट की प्रैक्टिस करें, साथ ही उन बिंदु को याद रखें जिन्हें आपको हाइलाइट करना है।

Man-smiling-at-his-reflection-in-mirror-639549269-5782a5493df78c1e1f477e4a

3.कैसे करें एग्जाम की टेंशन दूर?

अगर आप एग्जाम के लिए नर्वस हैं तो आप सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करें। जिन सब्‍जेक्ट्स में आप वीक हैं उन पर अधिक फोकस करें। टेंशन लेने के बजाय खुद को एग्जाम के लिए तैयार करें और रिजल्ट की टेंशन ना लें।

Stress-exams-hypnotherapy1-720x380

4. डेट को लेकर नर्वस हैं?

किसी के साथ डेट पर जाने को लेकर नर्वस हैं तो खुद से ही सवाल करें कि आपको क्या पहनना हैं और सोचें कि आप किन-किन टॉपिक्स पर बात कर सकते हैं।

How-to-Prepare-For-a-Date

5. इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो पहले से ही कुछ सवालों के जवाब तैयार रखें। कुछ सवाल सोचें और आप उन सवालों का क्या और किस तरह जवाब देंगे उसके लिए तैयार रहें, कंपनी के बारे में रिसर्च करें। आप कंपनी के लिए कैसे बेस्ट हैं इसका जवाब भी पहले से ही तैयार करके रखें।

Tough-job-interview-ftr

6. कैसे करें शरीर को कंट्रोल?

लंबी सांसे लें - नर्वसनेस दरअसल उस समय अधिक होती है जब परिस्तिथि या तो शुरवाती हो या अंत कि हो, ऐसे में आपको अपनी सांसों पर ध्यान देना चाहिए। आप धीरे-धीरे लंबी सांस भरें और धीरे-धीरे इसे बाहर छोड़ें। इससे माइंड थोड़ा रिलेक्स होगा और बॉडी शांत होगी।

Images

7. अपने ख्यालों को कंट्रोल करें-

जब भी आप नर्वस हों तो किसी प्रकार के बुरे हालातों के बारे में ना सोचें जो आपको बिल्कुल भी पसंद ना हो। परिस्थिति को पॉजिटिव तौर पर लें। आप कुछ इस तरह से सोचें कि ये सबसे खराब सिचुएशन तो बिल्कुल ही नहीं हो सकती। आप सोचें की अगर आपको सफलता नहीं भी मिली तो क्या होगा। आप असफलता से चीजों को सीखेंगे. इस तरह की बातों को माइंड में रखें।

Thinking-guy-white-bg

8. एक्‍सरसाइज और योग -

आप रोजमर्रा में एक्‍सरसाइज और योग जारी रखें। इससे भी आपको नर्वसनेस कम करने में मदद मिलगी।

Deep-breathing44


कमेंट करें