बिज़नेस

14 लाख कंपनियों ने अभी तक फाइल नहीं की GST रिटर्न, आज अंतिम तारीख

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
120
| अक्टूबर 10 , 2017 , 11:34 IST | नई दिल्ली

देशभर के लगभग 14 लाख इकाइयों ने अभी तक जीएसटी रिटर्न फाइल नहीं किया है। 10 अक्टूबर इसकी अंतिम तारीख है। सरकार ने सोमवार को इन इकाइयों से जुलाई महीने के जीएसटी का अंतिम रिटर्न फाइल करने को कहा था। इसके साथ ही सरकार ने साफ किया कि रिटर्न फाइल करने की 10 अक्टूबर की तारीख को और नहीं बढ़ाया जाएगा।

सोमवार तक 39 लाख कंपनियों, कारोबारियों ने अपना अंतिम रिटर्न जीएसटीआर-एक जमा कराया था। कुल 53 लाख इकाइयों को जीएसटीआर-एक फाइल करना है। जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने रिटर्न फाइल न करने वाली इकाइयों को एसएमएस और ईमेल भेजकर दो बार रिटर्न फाइल करने को कहा है।

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा, पहले ही दो महीने का विस्तार दिया जा चुका है। अब टैक्सपेयर्स को जुलाई के लिए जीएसटीआर-एक रिटर्न फाइल करने के लिए और विस्तार नहीं दिया जाएगा। ऐसे टैक्सपेयर जिन्होंने जुलाई के लिए जीएसटीआर-एक फाइल नहीं किया है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे तुरंत इसे फाइल करें। कोई भी कारोबारी जैसे ही जीएसटीआर-एक रिटर्न 10 अक्टूबर तक फाइल करता है उसके खरीदार की जीएसटीआर-दो ए वाली प्रविष्टियां खुद ही सामने आ जायेंगी। खरीदार जरुरी होने पर अपने जीएसटीआर-दो को संशोधन के बाद अंतिम रुप दें और इनपुट कर क्रेडिट (आईटीसी) की सुविधा लें।

अगर टैक्सपेयर 10 अक्टूबर तक जीएसटीआर-एक फाइल नहीं करते हैं तो खरीदार को आईटीसी लेने में दिक्कत आ सकती है। मंत्रालय ने कहा है कि माल या सेवाओं के सभी आपूर्तिकर्ता विशेषतौर से बिजनेस से बिजनेस खरीदारी करने वाले अपनी बिक्री के ब्यौरे को जीएसटीआर- एक में भरकर तय तारीख में भेज दें ताकि उनके खरीदार को इनपुट क्रेडिट में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।


कमेंट करें