नेशनल

बाढ़ से बेहाल पश्चिम बंगाल में अब तक 152 की मौत, 1.5 करोड़ प्रभावित: ममता

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
83
| अगस्त 22 , 2017 , 12:47 IST | मालदा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को उत्तरी बंगाल के तीन जिलों के दौरे के बाद कहा कि राज्य में बाढ़ से करीब 152 लोगों की मौत हुई व करीब 1.5 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। उत्तरी बंगाल के तीन जिले बाढ़ में डूबे हुए हैं। ममता ने कहा कि अब तक राज्य में जारी बाढ़ में डूबने, सांप काटने या दूसरी वजहों से 152 लोगों के मौत की सूचना है। बाढ़ से 1.5 करोड़ लोग प्रभावित हैं।

ममता ने कहा कि उत्तरी बंगाल के तीन जिलों में 45 लाख लोग प्रभावित हैं। इसमें मालदा, उत्तरी दिनाजपुर व दक्षिणी दिनाजपुर शामिल हैं। उन्होंने दिन में इन जिलों का दौरा किया। मुख्यमंत्री कई बाढ़ग्रस्त इलाकों में गईं, प्रभावित लोगों की शिकायतें सुनीं व प्रशासन को त्वरित राहत पहुंचाने, पुनर्वास व पुनर्निर्माण कार्यो का निर्देश दिया।

Flood in west bengal

मालदा में ममता ने तीन जिलों के जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षकों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। नगर मामलों के मंत्री फरहाद हाकिम, राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव व राहत विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। उत्तरी बंगाल के बाढ़ की स्थिति में मालदा जिले को छोड़कर समग्र सुधार दिखाई दिया। महानंदा नदी में पानी के बढ़े जलस्तर की वजह से मालदा के करीब पांच ब्लॉक अभी भी डूबे हुए हैं।

बाढ़ ने कूच बिहार, दक्षिण दिनाजपुर, उत्तरी दिनाजपुर, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार व मालदा जिलों में कहर बरपाया है। इससे करीब 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। ममता बनर्जी ने पीड़ितों से बातचीत की और उन्हें राहत का भरोसा दिया। उन्होंने जिले के अधिकारियों को आपदा से तेजी से निपटने का निर्देश दिया।

Fcb2

उन्होंने स्थानीय लोगों से कहा कि, यह हालत नदी के पानी के स्तर के वजह से हुई है। राज्य सिंचाई विभाग के अनुसार, नेपाल व बिहार में भारी बारिश होने की वजह से उधर का पानी महानंदा में आने से स्थिति खराब हो रही है। उन्होंने कहा कि महानंदा इंग्लिश बाजार इलाके में खतरे के निशान से 1.5 मीटर ऊपर बह रही है, जबकि इलाके की कुछ दूसरी नदियां भी खतरे के निशान को पार कर गई हैं।

मालदा के जिला प्रशासन के अनुसार, करीब आठ लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य के सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी ने कहा कि राज्य वित्त विभाग, अपने समकक्ष सिंचाई सहित दूसरे विभागों के साथ सहयोग कर रहा है, जिससे कि समग्र बाढ़ के हालात व राज्य में हुए नुकसान पर एक रिपोर्ट तैयार हो सके। उन्होंने कहा कि, यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री व प्रमुख सचिव को एक हफ्ते में जमा की जाएगी।

Fwb 1

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही दक्षिणी बंगाल के जिलों में बाढ़ को 'मानव निर्मित' बता चुकी हैं और उन्होंने इस आपदा के लिए केंद्र व दामोदर घाटी निगम को जिम्मेदार ठहराया है।

देखें वीडियो: 


कमेंट करें