नेशनल

राम रहीम के डेरे में मिला गुप्त गुफा, साध्वियों के आवास तक जाता था रास्ता

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
147
| सितंबर 9 , 2017 , 15:26 IST | सिरसा

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के ठिकाने पर दूसरे दिन भी गहन तलाशी की गई। दूसरे दिन के तलाशी अभियान में पुलिस ने डेरे परिसर के अंदर से कई विस्फोटक जब्त किए हैं। बता दे कि यह तलाशी अभियान पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर कल से शुरू किया गया। इस सुरक्षा अभियान में  पुलिस, अर्द्धसैनिक बल और नागरिक प्रशासन के जवान शामिल हैं। हरियाणा सरकार के जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक सतीश मिश्रा ने बताया कि  ‘‘डेरा परिसर में एक पटाखा बनाने के कारखाने का पता चला है और यह अवैध कारखाना है।

बता दे कि पटाखे के इस अवैध कारखाने को सील कर दिया गया है और यहाँ से पटाखा बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई हैं। तलाशी  अभियान के पहले दिन डेरे में मौजूद गुफा की फारेंसिक जांच भी की गई। इसी गुफा में गुरमीत महिलाओं का यौन उत्पीड़न करता था। तलाशी के दौरान गुफा का एक गुप्त मार्ग मिला है, जो साध्वियों के आश्रम तक जाता है। गुफा में मिली बाबा की ड्रेस और  हनीप्रीत का बुटीक भी सील किया गया है। साथ ही एक लग्जरी कार और कुछ प्रतिबंधित नोट भी डेरे के अंदर से बरामद किए गए हैं।

सेवानिवृत्त जिला और सेशंस जज एकेएस पवार की निगरानी में इस तलाशी अभियान को अंजाम दिया गया। डेरा मुख्यालय की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर कर्फ्यू जारी है किसी भी व्यक्ति को डेरे में जाने की अनुमति नहीं हैं। सिरसा जिला में अर्द्धसैनिक बलों की 41 कंपनियों को तैनात किया गया है। 800 एकड़ में फैले डेरे को तलाशी अभियान के लिए दस जोन में बांटा गया है। आपको बात दे कि डेरा परिसर में शैक्षणिक प्रतिष्ठान, बाजार, एक अस्पताल, स्टेडियम, मनोरंजन केंद्र और आवास बने हुए हैं।


कमेंट करें