नेशनल

लंबे इंतजार के बाद नवी मुंबई को मिलेगा एयरपोर्ट, PM मोदी आज रखेंगे आधारशिला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
364
| फरवरी 18 , 2018 , 15:18 IST

पीएम मोदी रविवार को नवी मुंबई हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे जिससे इस महानगर का 21 साल पुराना सपना साकार होने के करीब होगा। करीब 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनएमआईए) का भूमि पूजन करने के बाद पीएम मोदी महाराष्ट्र सरकार के तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2018 का उद्घाटन करेंगे।

बता दें वर्ष 1997 में 3000 करोड़ रुपए से एक अन्य हवाई अड्डे की योजना बनी थी लेकिन राजनीतिक अनिर्णय की स्थिति, पर्यावरण अनापत्तियों और फंडिंग के मुद्दों समेत कई कारणों से इस परियोजना में बड़ा विलंब हो गया था।

एयरपोर्ट तक आसान पहुंच-

नवी मुंबई एयरपोर्ट मुंबई से काफी दूर होगा। यात्रियों को यहां तक पहुंचने में परेशानी न हो, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

महानगर को नवी मुंबई एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक कॉरिडोर, नवी मुंबई मेट्रो, नैशनल हाइवे के विस्तार और कलबोली में इंटरचेंज पॉइंट का इंतजाम किया जाएगा। इससे मुंबई से तो वहां पहुंचने में आसानी होगी ही, पुणे से पहुंचने में भी सिर्फ 90 मिनट लगेंगे।

क्या होंगी सुविधाएं-

कार्गो टर्मिनल इमारतें, टैक्सी-वे, एक एप्रन क्षेत्र, कार्गो कॉम्प्लेक्स, विमान मरम्मत जोन, लंबी अवधि के लिए विमान पार्किंग स्थल, कार पार्किंग प्लाजा, पावर सप्लाई सिस्टम और जल-शुद्धिकरण केंद्र।

मैग्नेटिक महाराष्ट्र कन्वर्जेंस का उद्घाटन-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मुंबई में मैग्नेटिक महाराष्ट्र कन्वर्जेंस 2018 का उद्घाटन करेंगे। महाराष्ट्र सरकार ने इसमें 10 लाख करोड़ रुपये निवेश करार का लक्ष्य निर्धारित किया है। सूबे के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने बताया कि इस दौरान साढ़े चार हजार सामंजस्य करार किए जाएंगे।

इससे राज्य में 35 लाख रोजगार के अवसर बनेंगे। देसाई ने कहा कि विश्व स्तर पर निवेश को आकर्षित करने के लिए राज्य में पहली बार इस तरह का सम्मेलन हो रहा है।

पीएम मोदी जाएंगे कर्नाटक-

इसके बाद पीएम मोदी कर्नाटक के मैसूर के लिए रवाना होंगे। 19 फरवरी को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूचना-प्रौद्योगिकी के एक कार्यक्रम को हैदराबाद में संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वह 12 साल बाद श्रवणबेलगोला में शुरू हुआ बाहुबली महामस्तकाभिषेक महोत्सव में भी शिरकत करेंगे।

पीएम मोदी की जनसभा-

पीएम मोदी मैसूर और उदयपुर के बीच पैलेस क्वीन हंसमफर एक्स्प्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और मैसूर में ही मोदी की एक जनसभा भी है।


कमेंट करें