लाइफस्टाइल

मोटापे से हैं परेशान? इन 5 योगासन से आसानी से पा सकते हैं मुक्ति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
325
| जून 13 , 2017 , 18:08 IST | नई दिल्ली

बढ़ता हुआ वज़न आज की जीवन शैली की सबसे बड़ी मुसीबत है और यह मुसीबत अपने साथ लाती हैं। कई सारी परेशनियां हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय रोग इन से बचने के लिए सबसे पहले अपने शरीर को मोटापे की बीमारी से बचाना होगा। तन, मन और मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखने का उपाय हमारे भारत में हज़ारों सालों से योग के रूप में मौजूद है।

जानिए 5 योगासन जो आपको मोटापे की परेशानी से मुक्ति दिलायेंगे।

सेतु बंध आसन

पीठ के बल सीधा लेट जाएं, दोनों हाथ शरीर के बगल में सीधे रखें। हथेलियों को जमीन पर सटाकर रखें। अब दोनों घुटोंने को मोड़ लें जिससे सिर्फ तलवे ही जमीन से छुएं। सांस लेते हुए कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कोशिश करें कि आपका सीना ठुड्डी को छुए। इस दौरान बाजुओं को कोहनी से मोड़ लें और हथेलियों को कमर के नीचे रखकर सपोर्ट दें। कुछ क्षण बाद कमर नीचे लाएं और पीठे के बल सीधे लेट जाएं।

Download

चक्की चालन आसन

चक्की चालन आसन हमारे पेट के हिस्से से बहुत असरदार तरीक़े से जल्दी ही चर्बी हटा कर पेट को पतला करने में मददगार साबित होता है।

Yoga-can-help-polycystic-ovary-syndrome

चक्की चालन आसन करने की विधि


आरामदेह तरीके से बैठें और अपने पैरों को खोलें। फिर बिना घुटने मोड़े अपने दोनों हाथों को जोड़कर सांस भरते हुए आगे और दाहिनी ओर सांस छोड़ते हुए पीछे और बाईं ओर आगे से दाहिनी ओर जाते हुए सांस भरें। इससे आपको धड़ के निचले हिस्से में खिंचाव महसूस होगा। देखने में यह सारी प्रक्रिया ऐसी प्रतीत होगी जैसे आप चक्की चला रहे हैं। इसे दस बार क्लॉक और दस बार एंटी क्लॉक दिशा में करें।

परिपूर्ण नवासन

सबसे पहले शवासन की स्थिति में लेट जाएं। फिर एड़ी-पंजे मिलाते हुए दोनों हाथ कमर से सटा कर रखें। हथेलियां जमीन पर और गर्दन को सीधी रखते हैं। अब दोनों पैर, गर्दन और हाथों को धीरे-धीरे एक साथ उपर की ओर उठाते हैं। आखिर में अपने पूरे शरीर का वजन नितंब के ऊपर रख दें। इस स्थिति में 30-40 सेकंड रुकने का प्रयास करेंं। फिर धीरे-धीरे पुन: उसी अवस्था में आकर शवासन की अवस्था में लेट जाएं। इस आसन को चार पांच बार करें।

Download (1)

आधो मुख आसन

इस योगासन को करने की प्रक्रिया बहुत आसान है और कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसने योगाभ्यास करना शुरू ही किया है, यह आसान कर सकता है। यह योगासन मोटापे को कम करने में बहुत प्रभावी है।

Adho-mukho_625x350_81444284366

अधोमुख श्वान आसन करने की प्रक्रिया है

अपने हाथों और पैरों के बल आ जाएं। शरीर को एक मेज़ की स्थिति में ले आयें। आपकी पीठ मेज़ की ऊपरी हिस्से की तरह हो और दोनों हाथ और पैर मेज़ के पैर की तरह कर लें, सांस छोड़ते हुए कमर को ऊपर उठाएं। अपने घुटने और कोहनी को मजबूती देते हुए सीधे करते हुए अपने शरीर से उल्टा v-आकार बनाएं।


हाथ कंधों से जितने दूरी पर हों, पैर कमर के दूरी के बराबर और एक दूसरे के समानांतर हों। पैर की उंगलिया बिल्कुल सामने की तरफ हों। अपनी हथेलियों को जमीन पर दबाएं, कंधों के सहारे इसे मजबूती प्रदान करें। गले को तना हुआ रखते हुए कानों को बाहों से स्पर्श कराएं। लंबी गहरी श्वास लें,अधोमुख स्वान की अवस्था में बने रहें। अपनी नज़रें नाभि पर बनाये रखें। श्वास छोड़ते हुए घुटने को मोड़े और वापस मेज़ वाली स्थिति में आ जाएं। विश्राम करें।

भुजंगासन

यह आसन करते समय शरीर का आकार फन उठाए हुए सर्प के समान होने के कारण इसे 'भुजंगासन' कहा जाता हैं। अंग्रेजी में इसे Cobra pose भी कहा जाता हैं।

Bhujangasana Ke Laabh In Hindi

भुजंगासन करने की विधि

सबसे पहले पेट के बल लेट जाईए। पैरों को सीधा, लंबा फैला कर रखना है। अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे जमीन पर रखें। माथा (Forehead) को जमीन से लगाकर रखें। अपने कुंहनियो की दिशा ऊपर आसमान की ओर रखें। अब धीरे-धीरे सिर को और कंधों को जमीन से ऊपर उठाइये। सिर को ऊपर उठाते समय श्वास अंदर लेना हैं। हाथों का अंदरूनी हिस्सा शरीर से स्पर्श कर रखें। हाथों पर अधिक दबाव न आने दें।

 

अब धीरे-धीरे हाथों को कोहनी से सीधा कर पूरी पीठ को पीछे की ओर झुकाना हैं। नाभी को जमीन से लगाकर रखें। इस स्थिति में श्वास सामान्य रखें। 20 से 30 सेकंड तक रुकें और अभ्यास के साथ अंतराल बढ़ाएं। इस अंतिम स्थिति में कुछ देर रुकने के बाद धीरे-धीरे नीचे आइए तथा पूर्व स्थिति में विश्राम करें। यह क्रिया श्वास को बाहर छोड़ते हुए करना हैं। पेट पर जमी अतिरिक्त चर्बी को दूर कर मोटापा दूर करने में इस आसान से बहुत मदद मिलती हैं।


कमेंट करें