लाइफस्टाइल

डायबिटीज से हैं परेशान! ये 5 आसन कर पाएं छुटकारा

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
143
| जुलाई 12 , 2017 , 18:56 IST | नई दिल्ली

आज दुनिया भर में लोग योग के प्रति काफी जागरूक है। तनाव भरे जीवन में योग का बेहद महत्व योगदान है। लोग आजकल छोटी सी उम्र में ही मधुमेह जैसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें।

मधुमेह के रोगी का आहार केवल पेट भरने के लिए ही नहीं होता, उसके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में सहायक होता है। चूंकि यह रोग मनुष्य के साथ जीवन भर रहता है इसलिए जरूरी है कि वह अपने ख़ास ध्यान रखें। क्या आप जानते हैं कि कुछ खास योगासन की मदद से आप मधुमेह जैसे रोग को खुद से दूर रख सकते हैं। आइए जानते हैं उन योगासन के बारे में जो शरीर में मधुमेह को होने से रोकता है।

कपालभाति

इस योगासन को करने से हमारा तंत्रिका तंत्र पुर्नजीवित होता हैं। इसे करने से मधुमेह रोगियों को बेहद लाभ मिलता है। ये आसन पेट के अंगो को उत्तेजित करके रक्त प्रवाह को अच्छा करता है।

Kapalbhati-Pranayam-in-hindi

अनुलोम विलोम प्राणायाम

इस आसन में व्यक्ति धीरे धीरे सांस लेता और छोड़ता है। ऐसा करने से शरीर में ऑक्सीजन जाती है। जिससे रक्त संचार में सुधार होता है।

Anulombenefits-650x325=

बालासन

ये आसन देखने में ऐसा लगता है जैसे कोई बच्चा बैठा हुआ हो। ये आसन योग स्ट्रेस बूस्टर है।इस आसन को करने से जांघ और घुटनों में खिंचाव महसूस होता है जो शरीर में स्ट्रेस लेवल को कम करता है। इस आसन को करने से कमर के नीचे के हिस्से में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। लेकिन अगर आपके घुटने में किसी तरह की कोई चोट लगी हुई है या आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस आसन को करने से बचे।

Yogasna-633x319

पश्‍चिमोत्तानासन

इस आसन में व्यक्ति अपने पैरों को फैलाकर सामने की ओर झुककर अपने पेट पर तनाव पैदा करता है। ये आसन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद असरदार है। इस आसन से शरीर में प्राण का स्तर संतुलित होता है साथ ही ये आसन दिमाग को भी शांत रखने में सहायक होता है।

Tanman-helth-Enhance-digestion-seat-news-in-hindi-india-88089

शवासन

ये आसन सबसे आखिर में किया जाता है। इसे अंत में शरीर को विश्राम देने के लिए किया जाता है। इस आसन के दौरान शरीर को गहरी ध्यान अवस्था में ले जाया जाता है।
Savasana-Kaise-Kare


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें