बिज़नेस

अक्टूबर से ATM से नहीं निकलेंगे 500-2000 के नोट, ये है वजह

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
509
| अगस्त 10 , 2017 , 14:54 IST | नई दिल्ली

अगर आप सोच रहे हैं कि इस दिवाली आप एटीएम से पैसे निकलाकर खूब शॉपिंग करेंगे तो ज़रा ठहरिए क्योंकि आरबीआई ने नया फरमान जारी किया है। अक्टूबर माह से बैंकों के एटीएम से 500 और दो हजार के नोट कम निकलेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को पत्र लिखकर इस तरह की व्यवस्था करने को कहा है।

आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि अक्टूबर से कुल एटीएम के 10 फीसदी एटीएम मशीन में केवल 100 रुपये का नोट डाला जाए। नाम न छापने की शर्त पर एक बैंक अधिकारी ने बताया कि बाजार में 500 रुपये के नोट की कमी हो गयी है।

इसके साथ ही, खबरें इस तरह की भी आ रही है कि 2000 रुपये के नोट की छपार्इ कम कर दी गयी है। इस वजह से एटीएम में केवल 100 के नोट सप्लाई किये जा रहे हैं। 500 रुपये के नोट को लोगों ने फिर से जमा करना शुरू कर दिया है, जिसके चलते यह कमी हुई है।

हालांकि, एटीएम में 100 रुपये के नोटों को डालने के लिए रिजर्व बैंक ने करीब एक साल पहले ही सर्कुलर जारी करके देश के बैंकों को आगाह किया था, लेकिन इन बैंकों द्वारा निर्देश का पालन नहीं किये जाने की वजह से उसे दोबारा सर्कुलर जारी कर एेसा करने का निर्देश दिया गया है।

बताया यह जा रहा है कि देश के बैंकों ने पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा किये जाने की वजह से रिजर्व बैंक के निर्देश को अमलीजामा नहीं पहनाया। अब आरबीआई ने बैंकों को फिर से अपने इस सर्कुलर की याद दिलाते हुए इसे अक्तूबर से लागू करने का निर्देश दिया है।

वहीं एसबीआई के दिल्ली जोन के एजीएम सुनील अवस्थी ने कहा कि कई बैंक एटीएम में 100 का नोट नहीं डालते हैं। वो केवल बड़े नोट ही सप्लाई करते हैं, जिससे कई बार लोगों को दिक्कत हो जाती है। इसलिए आरबीआई का यह नियम बैंकों को 100 रुपये के नोट का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए किया गया है।


कमेंट करें