नेशनल

पाक की जेलों में कैद हैं 546 भारतीय नागरिक, भारत को सौंपी गई लिस्ट

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
121
| जुलाई 1 , 2017 , 18:42 IST | इस्लामाबाद

पाकिस्तान सरकार ने एख रिपोर्ट जारी कर कहा है पाकिस्तान की जेलों में 546 भारतीय नागरिक कैद हैं। जेल में बंद भारतीय नागरिकों में 494 मछुआरे हैं जो जल सीमा पार करने के आरोप में जेल की सजा काट रहे हैं। बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने मई 2008 में हुए कॉन्स्युलर एक्सेस समझौते के तहत भारत के उच्चायुक्त गौतम बम्बावले को ये सूची सौंपी है।

Pak 2

जानिए कॉन्स्युलर एक्सेस समझौता के बारे में

पाकिस्तान सरकार के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत को सौंपी गई लिस्ट में 52 सिविलियंस और 494 मछुआरे हैं। कॉन्स्युलर एक्सेस एग्रीमेंट के तहत दोनों देशों को अपनी जेलों में बंद एक-दूसरे देश के कैदियों की लिस्ट देनी होती है। ये लिस्ट साल में दो बार एक जनवरी और एक जुलाई को दी जाती है।

भारत भी पाकिस्तान को सौंपेगा लिस्ट

उधर, भारत सरकार ने भी कहा कि नई दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन को यहां की जेलों में बंद उनके कैदियों की लिस्ट सौंपेगी। एक जनवरी को सौंपी गई लिस्ट के मुताबिक पाक की जेलों में 351 भारतीय नागरिक कैद थे। इनमें 54 सिविलियंस और 997 मछुआरे थे।

Pak 3

जनवरी और जुलाई में छोड़े गए थे मछुआरे

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस साल 6 जनवरी को 219 भारतीय मछुआरों को पाकिस्तान की जेलों से छोड़ा गया था। इसके अलावा इस साल 10 जुलाई को 77 मछुआरों और एक सिविलियन को भारत भेजा गया।

भारत ने एक बार फिर जाधव केस में कॉन्स्युलर एक्सेस मांगी

पूर्व भारतीय नेवी पर्सनल कुलभूषण जाधव केस में भारत ने एक बार फिर कॉन्स्युलर एक्सेस मांगी है। एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री ने कहा, "पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिकों कुलभूषण जाधव और हामिद निहाल अंसारी के लिए हमने पाकिस्तान से एक बार फिर कॉन्स्युलर एक्सेस मांगी है।

Kulbhushan

बता दें कि जाधव को अप्रैल महीने में पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी। इस फैसले के खिलाफ भारत इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में गया था। ICJ ने 18 मई को जाधव के फांसी दिए जाने पर रोक लगा दी थी।


कमेंट करें