इंटरनेशनल

रूस में 7.8 तीव्रता का खतरनाक भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
106
| जुलाई 18 , 2017 , 14:02 IST | मॉस्को

रूस का कमछतका प्रांत सोमवार की देर रात भूकंप के जोरदार झटके से हिल गया। भूकंप काफी शक्तिशाली था, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, रूस के पूर्वी तट पर 7.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके कारण अधिकारियों ने शुरू में प्रशांत क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुनामी के खतरे की चेतावनी जारी कर दी।

लेकिन पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने कुछ देर बाद ही पूर्वानुमान जताते हुए कहा था कि प्रशांत क्षेत्र में विनाशकारी सुनामी आने की संभावना नहीं है और हवाई को कोई खतरा नहीं है। पैसिफिक सुनामी वर्निंग सेंटर के मुताबिक,

अगले कुछ घंटों में भूकंप के पास वाले तटीय क्षेत्र के समुद्री जल स्तर में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है

भूकंप का केंद्र कमछतका प्रांत स्थित निकोल्सकोव गांव से करीब 125 मील(200 किलोमीटर) की दूरी पर प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह से लगभग 11.7 किलोमीटर की गहराई पर था। इसलिए भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई थी। लेकिन यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने खतरा टलने के बाद सुनामी की चेतावनी को वापस ले लिया।

Bhukamp

बता दें कि पिछले 24 घंटे में इसी इलाके के अंदर तीन और भूकंप आ चुके हैं। हालांकि उनकी तीव्रता इससे काफी कम थी। रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने भूकंप के बाद कहा कि अगर सुनामी आती भी है, तो उसकी लहरें 0.5 मीटर से ज्यादा ऊंची नहीं होंगी। भूकंप के 2 घंटे बाद भी स्थितियां सामान्य पाई गईं और चेतावनी को वापस ले लिया गया। भूकंप के कारण यहां जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

 


कमेंट करें

अभी अभी