लाइफस्टाइल

गर्मियों में गन्ने का रस पीना है सेहत के लिए लाभकारी, जानिये रस पीने के 7 फायदे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
397
| अप्रैल 2 , 2017 , 17:42 IST | नयी दिल्ली

गर्मियों के दिनों में डीहाइड्रेशन से बचना है तो गन्ने का रस सबसे बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही यह जॉन्डिस जैसी घातक बीमारी में भी कारगर है वहीं दूसरी तरफ गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहतरीन ड्रिंक है। एनीमिया, कैंसर आदि तमाम बीमारियों से गन्ने का रस हमें बचाता है। गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी ड्रिंक है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। 

W-copy-11

गन्ने का रस पीने से होंगे ये फायदे :

पाचन को ठीक रखता है

गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

Better-Digestion

 

कैंसर से बचाव

गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं। गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है। प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है।

Cancer-day-650_650x488_61454571781


वजन कम करने में सहायक

गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है।

Weight-gain-shutterstock-1000x600

 

ह्रदय रोगों से बचाव 

यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।

Heart-Treatment-final

डायबिटीज का इलाज 

गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है।

56374-daib-1245

 

किडनी के लिए फायदेमंद

गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी में संक्रमण, युरीन इन्फेक्शन, एसटीडी और पत्थर जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है।

Kidney-transplant

 

त्वचा में निखार लाता है
गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचएएस) पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है। एएचए मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। बस इतना प्रयास करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आएगी।

Face-packs-to-remove-tan