नेशनल

85th Air Force Day: हिंडन एयरबेस पर 8 हजार फीट से जांबाजों ने लगाई छलांग

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
88
| अक्टूबर 8 , 2017 , 13:08 IST | नई दिल्ली

इंडियन एयरफोर्स ने रविवार को अपना 85th फाउंडेशन डे मनाया। मुख्य समारोह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस हुआ। परेड की शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स 8 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर एयरबेस पर उतरे। इसके बाद एयरफोर्स के जवानों ने परेड में अनुशासन और कई हैरतअंगेज करतब भी दिखाए। इस दौरान लड़ाकू विमानों का एयर शो हुआ, जिसमें तेजस समेत कई एयरक्राफ्ट शामिल हुए। सचिन तेंडुलकर लगातार दूसरे साल परेड देखने के लिए पहुंचे। हर साल 8 अक्टूबर को दिल्ली से सटे एयरबेस पर एयरफोर्स डे समारोेह होता है।

एयरफोर्स डे परेड की बड़ी बातें

8000 फीट से जवानों की छलांग

परेड की शुरुआत आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स की जांबाजी से हुई। आकाशगंगा टीम AN-32 प्लेन से 8 हजार फीट की ऊंचाई के छलांग लगाई और तिरंगे के रंग में रंगे पैराशूट से एयरबेस पर उतरे। पैराजंपर्स का साहस देखकर हर कोई हैरान रह गया और हिंडन एयरबेस तालियों से गूंज उठा।

बता दें कि पैराजंपिंग के दौरान जवानों के नीचे आने की एवरेज स्पीड करीब 36 Kmph होती है।

एयर शो

परेड के बाद विंटेज ट्रेनर एयरक्राफ्ट टाइगर मोथ से एयर शो की शुरुआत हुई। इसमें तेजस, मिग, मिराज, सुखोई और सारंग टीम ने हैरतंगेज करतब दिखाए। हालांकि इस बार तेजस एयरक्राफ्ट को ज्यादा वक्त मिला।

एयर वॉरियर टीम

परेड में करीब 13 मिनट तक दर्शकों को आंखे काफी चौकस रखनी पड़ीं। क्योंकि एयर वॉरियर टीम ने तेज धार चाकू वाली 5.5 kg की राइफलों से ऐसे करतब दिखाए कि मानों वह राइफल नहीं खिलौनों से खेल रहे हों।

स्कूली बच्चे भी परेड देखने पहुंचे

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर परेड और एयर शो देखने के लिए कई स्कूलों के बच्चे भी मौजूद रहे, ताकि उनमें एयरफोर्स और देश सेवा का जज्बा पैदा हो।
इससे पहले शुक्रवार को जवानों ने परेड समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल की। इस दौरान जवानों ने हैरतअंगेज करतब के साथ तालमेल का अनुशासन भी दिखाया।

मोदी और राष्ट्रपति ने दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर एयरफोर्स को बधाई दी। पीएम ने लिखा, ''एयरफोर्स डे के मौके पर मेरी सभी एयर वॉरियर्स और उनके परिवारों शुभकामनाएं। आपका संकल्प और कौशल सुनिश्चित करता है कि हमारा आसमान सुरक्षित है।''
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में लिखा, ''एयरफोर्स डे पर मैं एयर वॉरियर्स की वीरता और समर्पण को सलाम करता हूं। वे हमारे आसमान की रक्षा करते हैं।


कमेंट करें