ख़ास रिपोर्ट

US गन कल्चर: 89% लोगों के पास गन, सालाना 12 हजार मारे जाते हैं

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
118
| अक्टूबर 3 , 2017 , 09:56 IST | लास वेगास

अमेरिका के लास वेगास में 9/11 के बाद अब तक सबसे बड़ा नरसंहार हुआ है। 64 साल के बुजुर्ग ने म्यूजिक फेस्टिवल में आए लोगों पर अंधाधुंध गोली बरसाईं। इससे 58 लोगों की मौत हो गई। 500 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। इस हिंसा के बाद अमेरिका में गन कल्चर पर बहस छिड़ गई है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, अमेरिका में बंदूकों से हर साल औसतन 12 हजार मौतें हो रही हैं। बीते 50 साल में अमेरिका में बंदूकों ने 15 लाख से ज्यादा जान ले लीं। इसमें मास शूटिंग और मर्डर से जुड़ी 5 लाख मौतें हुईं। बाकी सुसाइड, गलती से चली गोली और कानूनी कार्रवाई में जानें गई हैं।

Laa vegas

अमेरिका में सब्जी-भाजी की तरह खरीदे जाते हैं हथियार

अमेरिका में हथियार रखना बुनियादी हकों में आता है। आसानी से लोग स्टोर से हथियार खरीद लेते हैं। लिहाजा लोग गन पॉलिसी बनाने की मांग कर रहे हैं। अमेरिकी गन इंडस्ट्री सालाना 91 हजार करोड़ रुपए का रेवन्यू जेनरेट करती है। लिहाजा अमेरिका की शक्तिशाली हथियार लॉबी भी हथियारों पर कंट्रोल की कोशिशों का विरोध कर रही है। ये लॉबिंग चुनावों में राजनीतिक दलों को फंडिंग करते हैं।

Las vegas 2

ओबामा ने गन लाइसेंस पॉलिसी बदलने की मांग की थी

बराक ओबामा ने दो साल पहले बच्चे के स्कूल में गोलीबारी के बाद गन पॉलिसी बनाने की मांग की थी। लेकिन संसद में 70% सांसद ने इसका विरोध किया। लिहाजा कोई कानून आज तक नहीं बन सका। दूसरी तरफ सत्ता में आने से पहले ट्रंप भी हथियार समर्थक रुख दर्शाते रहे। बीते साल ऑरलैंडो के नाइटक्लब की घटना के बाद उन्होंने कहा था कि यदि क्लब के पास हथियार होते तो बहुत से लोगों को मरने से बचाया जा सकता था।

Las vegas 3

गन कल्चर खत्म करने के लिए ओबामा रो पड़े थे

दो साल पहले ऑरेगॉन के कॉलेज में नौ लोगों की हत्या के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा रो तक पड़े थे।उन्होंने कहा था, "अगर आज हमने कदम नहीं उठाया तो ऐसी घटनाएं नहीं रुकेंगी। जब भी मैं उन बच्चों के बारे में सोचता हूं, पागल हो जाता हूं। हम सब को संसद में गन पॉलिसी लानी चाहिए।" लेकिन अमेरिकी कांग्रेस के 70 फीसदी सांसद हथियारों की समर्थक थे। लिहाजा ओबामा बेबस रहे।

Las vegas 4

US में करीब 31 करोड़ हथियार, 66% लोगों के पास एक से ज्यादा बंदूक

दुनियाभर की कुल सिविलियन गन में से 48% सिर्फ अमेरिकियों के पास हैं। अमेरिकियों के पास करीब 31 करोड़ हथियार हैं

89% अमेरिकी लोग अपने पास बंदूक रखते हैं। इनमें से 66% लोग एक से ज्यादा बंदूक रखते हैं

अमेरिका में बंदूक बनाने वाली इंडस्ट्री का सालाना रेवेन्यू 91 हजार करोड़ रुपए का है। 2.65 लाख लोग इस कारोबार से जुड़े हुए हैं

अमेरिकी इकोनॉमी में हथियार की बिक्री सें 90 हजार करोड़ रुपए आते हैं

हर साल एक करोड़ से ज्यादा रिवॉल्वर, पिस्टल जैसी बंदूकें यहां बनती हैं।

(आंकड़े - सीएनएन, सीडीसी, आईबीआईएस)

बंदूकों की हिंसा से सालाना 20 हजार करोड़ का नुकसान

2012 में हथियारों से होने वाली हिंसा और मौतों से 20 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। यह जीडीपी का 1.4% हिस्सा है।

 

 

 

 


कमेंट करें

अभी अभी