इंटरनेशनल

कुछ ऐसी चीजें जो सिर्फ चीन में मिलती हैं और कहीं नहीं...जानिये क्या हैं वो चीजें

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
141
| जुलाई 24 , 2017 , 21:24 IST | नई दिल्ली

वैसे तो चीन अपने आप में एक अनोखा देश है और चीन में निर्मित कई वस्तुएं भारत में मिलती है। परन्तु आज हम आपको कुछ ऐसी अजीबो गरीब चीज़ों के बारे में बताएंगे जो सिर्फ चीन में ही मिलती है जिन्हें खरीदने के लिए आपको चीन जाना पड़ेगा।
वहां ये सामान आपको चीन के मॉल में, वेंडिंग मशीन से या फिर आप वहां रहकर ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

1. व्हाइट (अंगरेज) आदमी को ले सकते है रेंट पर 

चीन में व्हाइट (अंगरेज) आदमी आप रेंट पर ले सकते हैं। यहां के ज्यादातर कारोबारी अंगरेजों को किराए पर लाकर महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में अपने पीछे खड़े किए रहते हैं।

यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन चीनी कारोबारी मानते हैं कि पश्चिमी देश के कारोबारी बहुत सफल होते हैं। इसलिए उनको अपने पीछे खड़े किए रहने को स्टेटस सिंबल मानते हैं।

लेकिन अब चीन के लोग एक कदम और आगे बढ़ने लगे हैं। वह अंगरेजों को किराए पर लेते हैं अपनी संपत्ति की खरीद-बेच के लिए। उन्हें लगता है‌ कि अगर उनकी संपत्ति को कोई अंगरेज खरीदेगा-बेचेगा तो वह बेहतर कीमत लगा पाएगा।

2. डिब्बाबंद हवा

एक कनाडाई कंपनी ने कुछ साल पहले चीन में डिब्बाबंद हवा का व्यापार शुरू किया। और देखते ही देखते वह चीन में मशहूर हो गया।

एक आंकड़े के मुताबिक चीन में प्रदूषण के चलते हर रोज करीब 400 लोगों की मौत होती है। ऐसे में डिब्बाबंद हवा का चीन में बहुत प्रचलन है।

हालांकि हाल ही में आई फिल्म 'पिंक' में अमिताभ को मुंह पर एक अजीब तरह का मास्क लगाए देखा गया था। ऐसे बहुत उम्मीद है कि जल्द ही यह यंत्र भी चीन भारतीय बाजार में उतार दे।

3. सुअर का मुंह, दिल

चीन के करीब सभी प्रमुख मॉल में आपको सुअर के मुंह, या फिर सुअर के शरीर के अन्य हिस्से बिकते हुए नजर आएंगे। अगर आप सुअर का दिल मांगे तो आपको अलग से सुअर का दिल निकाल कर दिया जाएगा।

इतना नहीं अगर आप एक पूरा मगरमच्छ खरीदना चाहते हैं तो बर्फ की सिल्ली से लपेट कर आपको एक पूरा मगरमच्छ दे दिया जाएगा।

4. ऑपरेशन किट

चीन की एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। ताओबाओ इस पर आपको आसानी से ऑपरेशन करने की पूरी किट मिल जाती है। चीनी लोग मानते हैं कि जब तक कुछ बहुत गंभीर न हो क्लिनिक जाने की जरूरत नहीं है।

इसलिए वो छोटे-मोटे ऑपरेशन अपने घर में कर लिया करते हैं। हालांकि बीते सालों में इसमें गिरावट आई है। लेकिन आज भी चीनी लोग अपना ईलाज खुद करने पर बहुत भरोसा रखते हैं।

5. जिंदा पैकेट बंद केकड़े

मांस आदि तो हर जगह बेची जाती है। लेकिन जरा कल्पना की‌जिए कि एक जीव जो जिंदा है उसे पैकेट में बंद करके किसी वेंडिंग मशीन में रख दिया जाए तो कैसा होगा।

चीन में यह बहुत आम है। चीन में ऐसी कई मशीनें हैं, जिनमें जिंदा केकड़े पैकेट बंद मिलते हैं।

6. प्लास्टिक का ब्वॉयफ्रेंड

 कुछ बाजारों में सेक्स टॉयेज मिलते हैं। लेकिन चीन में मिलने वाले प्लास्टिक ब्वॉयफ्रेंड इन सब से जुदा हैं।

अहम बात यह कि यह आपको हर उम्र के हिसाब से अलग अलग ब्वॉयफ्रेंड मिलेंगे। हालांकि यह आपको ऑनलाइन ऑर्डर करने होते हैं। इनकी कोई अलग से दुकान नहीं होती है।


7. जिंदा जानवरों वाली कीरिंग

हमारे यहां आपको ऐसे चाभी के गुच्छे मिल जाते हैं जिनमें बड़े चटखदार रंगों से कोई जीव या जंतु बना हो। लेकिन चीन में आपको असल में जिंदा जीवों वाली की रिंग मिल जाएंगी।

इनमें आपको छिपकली के कई सारे कीरिंग के साथ भी मिल जाएंगी। खास बात कि वहां लोग इन्हें बहुत पसंद भी करते हैं।

8. काला चिकन

भारत में आपने चिकन बिकते खूब देखा होगा। हमारे यहा या तो सफेद चिकन मिलता हैं या तो लाल। लेकिन आपको चीन में अजीबो गरीब काला चिकेन देखने को मिलेगा और केवल देखने को नहीं मिलेगा। इसे जमकर खरीदा भी जाता है।

9. जानवरों का दिमाग

कई बार जीव विज्ञान की पढ़ाई के दौरान आपने दिमाग की संरचना चित्रों में देखी होगी। लेकिन आपने कोई दिमाग हाथ में लेकर शायद ही देखा हो।

देखना चाहते हैं तो कुछ दिन के लिए आपको चीन जाना पड़ेगा। वहां जानवरों के दिमाग आपको कई सारी दुकानों पर बिकते मिल जाएंगे।


कमेंट करें