मनोरंजन

जिसकी खूबसूरती का हर कोई था दीवाना, जानिये उस आयशा जुल्का की कहानी (हैप्पी बर्थडे)

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
323
| जुलाई 28 , 2017 , 09:36 IST | नई दिल्ली

आज हम एक ऐसी ही एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं जो 1990 के दशक की टॉप एक्ट्रेस थीं लेकिन अब चकाचौंध भरी दुनिया से गायब हैं। आयशा जुल्का...कुछ याद आया। आयशा जुल्का 1990 के दशक की टॉप एक्ट्रेस में आती थीं। आज यानि 28 जुलाई को आयशा जुल्का का जन्मदिन है और वो 45 साल की हो गईं है।

व्यक्तिगत जीवन

28 जुलाई 1972 को श्रीनगर, कश्मीर में जन्मीं आयशा के पिता एयरफ़ोर्स में थे। उनका ट्रान्सफर होता ही रहता था। जब वो 12 साल की हुई तो उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया। उसके बाद आयशा ने फिर दिल्ली से ही अपनी स्कूलिंग और आगे की पढाई पूरी की। आयशा को फ़िल्मों का शौक बचपन से था।

उन्हें फ़िल्में देखना, डांस करना, फ़िल्मों के संवाद को अपनी तुतली जुबां में दोहराना बहुत लुभाता। कहते हैं न- होनहार विरवान के होत चिकने पात! आंखों में ढेर सारे सपने संजोकर आयशा ने मायानगरी मुंबई में 1983 में कदम रखा था। शायद संयोग ही रहा कि आयशा ने 11 साल की उम्र में फ़िल्म 'कैसे कैसे लोग' (1983) से अपना करियर शुरू कर दिया। 2010 तक फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली आयशा ने अपने 27 सालों के लंबे करियर के दौरान लगभग 52 फिल्मों में काम किया। आयशा ने 2003 में समीर वाशी से शादी की और अब दोनों की एक बेटी भी है। आयशा ने शादी के बाद अपना स्पा खोला और अब वो इसी बिजनेस में बिजी हैं।

फिल्मी सफर

आयशा ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 90 के दशक में 'खिलाड़ी', 'जो जीता वही सिकंदर', 'बलमा', 'रंग' और 'वक्त हमारा है' 'दलाल' 'खिलाड़ी' जैसी कामयाब फिल्मे दीं।

करियर को लेकर उनके प्रशंसकों को खूब उम्मीद थी। उनके साथ अच्छी बात ये रही कि उन्होंने आमिर, सलमान, अक्षय, कमल हासन जैसे सुपस्टार्स के साथ काम किया था।

फिल्म 'दलाल' के दौरान आयशा एक बहुत बड़े विवाद में फंस गई थीं। ये फिल्म बहुत हिट रही थी लेकिन फिल्म में आयशा जैसी दिखने वाली हीरोइन से कुछ हॉट सीन करवाए गए थे। जिससे उनकी छवि पर काफी असर पड़ा था। यह विवाद कोर्ट तक भी गया था। इसके बाद आयशा का करियर बहुत तेजी से नीचे गिरा। जब आयशा ने 2003 में रिलीज हुई फ़िल्म 'आंच' में नाना पतेकार के साथ एक इंटिमेट सीन में दिखीं तो दर्शकों ने दांतों तले उंगुलियां दबा ली। 'वक्त हमारा है' और 'मेहरबान' उनकी आखिरी फिल्में मानी जाती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गलत निर्देशकों के चयन की वजह से उनका करियर डूब गया। इसके तुरंत बाद ही आयशा ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला कर लिया।

कई सुपरिहट फिल्मों के बाद भी उनका करियर धीरे-धीरे सिमटने लगा और देखते ही देखते वो फिल्म इंडस्ट्री से कहीं गुम हो गईं। फिल्मों में मिली नाकामी के चलते उन्होंने बिजनेस की तरफ कदम बढ़ा लिए।

अक्षय के साथ जुड़ा नाम

शायद आपको पता ना हो लेकिन किसी जमाने में अक्षय कुमार और आयशा जुल्का के रिलेशनशिप की खबरें खूब सुर्खियां बनी थीं। खिलाड़ी फिल्म के बाद आयशा जुल्का का नाम अक्षय कुमार के साथ जुड़ा था। अक्षय कुमार और इनकी केमेस्ट्री खूब चर्चा में रही थी।

ऐसा कहा जाता है कि आयशा जुल्का अक्षय कुमार को लेकर काफी सीरियस थीं और शादी के लिए भी तैयार थीं लेकिन अक्षय कुमार उस समय कुछ अलग ही तरह के थे। उन्हें इस दौरान रवीना टंडन से उनकी दोस्ती हो चुकी थी।

 हाल ही में आयशा मुंबई के एक कार्यक्रम में नज़र आयीं थी।

आयशा जुल्का के कुछ हिट गाने-


कमेंट करें