लाइफस्टाइल

इस फिटनेस सेंटर में न्यूड होकर एक्सरसाइज करते हैं लोग, पढ़िये कहां खुला ऐसा सेंटर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 16
6452
| जनवरी 24 , 2017 , 21:17 IST | साउथेम्प्टन

दुनिया भर में एक्सरसाइज करने के अलग-अलग तौर-तरीके अपनाये जा रहे हैं। तनाव और बोझ को कम करने के लिए एक्सरसाइज करने में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। इसी में एक नया प्रयोग है न्यूड होकर एक्सरसाइज करना। जी हां ब्रिटेन में एक फिटनेस सेंटर में लोग न्यूड होकर डांस और एक्सरसाइज करते हैं। ब्रिटेन में अपनी तरह का ये पहला फिटनेस सेंटर है जहां लोग न्यूड होकर एक्सरसाइज करते हैं।

6

ये न्यूड एक्सरसाइज सेंटर साउथेम्प्टन में खुला है और इसकी संचालिका हैं हेलेन स्मिथ। हेलेन खुद न्यूड होकर लोगों को एक्सरसाइज सिखाती हैं। इससे पहले हेलेन एक रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट रही हैं। और अब ये फिटनेस सेंटर चलाती हैं।  

7

इस तरह के फिटनेस सेंटर खोलने के पीछे हेलेन का तर्क है,

न्यूड होकर एक्सरसाइज करने का मुख्य लाभ यह है कि आप वास्तव में देख सकते हैं कि प्रशिक्षक कैसे एक्सरसाइज करता है। आप हर मूवमेंट को देख सकते हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज के दौरान पसीने से कपड़ों के भीगने का झंझट में नहीं रहता है। यह एक शानदार तरीका है बिल्कुल फ्री होकर एक्सरसाइज करने का।  

4

यहां आने वाले लोगों में पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं। इस एक्सरसाइज सेंटर में दाखिला लेने के लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं। न्यूड एक्सरसाइज सेंटर में 33 से 70 साल के बीच लोगों को आने की इजाजत है। इस क्लास में दाखिला लेने के लिए पहले हेलेन स्मिथ को ईमेल पर अपनी पूरी जानकारी देनी होती है। इसके बाद हेलेन एक्सरसाइज में भाग लेने की अनुमति देती हैं। क्लास शुरू होने से पहले सभी को अपना आई-कार्ड दिखाना होता है।

3

अगर कभी हेलेन को एक्सरसाइज करने वाले लोगों की तरफ से कुछ भी गलत फिलिंग्स का एहसास होता है तो हेलेन तुरंत उसे क्लास से बाहर निकाल देती हैं। हेलेन की क्लास में अभी 10 लोग आते हैं। ये खास तरह की क्लास हेलेन हर शनिवार को लेती और इसमें सभी से एक घंटा एक्सरसाइज करवाया जाता है।

2

इस क्लास का नाम न्यूड एक्सरसाइज जरूर है लेकिन जो अगर कोई एक्सरसाइज के दौरान हल्के कपड़े पहनना चाहता है उसे इसकी आजादी है।

हेलेन स्मिथ बताती है कि उनके दिमाग में न्यूड एक्सरसाइज सेंटर खोलने का आइडिया कैसे आया। वो बताती है कि एक बार फिटनेस के एक कार्यक्रम में किसी ने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने कभी न्यूड फिटनेस ट्रेनिंग ली है। उसी के बाद हेलेन के मन में इस तरह का फिटनेस सेंटर खोलने का विचार आया।

1

दो साल पहले उन्होंने रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट की नौकरी छोड़ दी और फिर वो अलग-अलग फिटनेस सेंटर में काम करने लगीं। अब उन्होंने ये न्यूड फिटनेस सेंटर खोला है।

यहां आने वाले लोग भी इस फिटनेस सेंटर में काफी खुश हैं। उनका कहना है कि यहां आना उन्हें अच्छा लगता है और वो काफी रिलैक्स महसूस करते हैं।


कमेंट करें