नेशनल

अब नहीं होगी दिक्कत, बैंकों में बनेंगे आधार कार्ड, डाटा भी करवा सकेंगे अपडेट

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
173
| जुलाई 12 , 2017 , 17:13 IST | नई दिल्ली

अगर आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह अच्छा मौका है। आपको बता दे कि अब आप बैंक में जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। सरकार ने सभी बैंक खातों को 31 दिसंबर तक आधार कार्ड से जोड़ने का आदेश दिया था। 31 दिसंबर के बाद बिना आधार लिंक खाता धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाने में लोगों को काफी दिक्कतें आ रही हैं। सरकार आधार कार्ड के लिए नई व्यवस्था शुरु करने जा रही है। ये नई व्यवस्था सरकार द्वारा इसलिए शुरु की जा रहा क्योंकि किसी के फिंगरप्रिंट मैच नहीं कर रहे हैं तो किसी के नाम और पते में दिक्कतें आ रही हैं। नई व्यवसथा के तहत आप किसी भी सरकारी या प्राईवेट बैंक में जा कर अपना आधार कार्ड या उसमें किसी भी तरह का अपडेट कर सकते हैं। यदि किसी खाताधारक के पास आधार है, लेकिन उसकी डिटेल्स बैंक की डिटेल्स से मेल नहीं खा रही है, तो भी बैंक को ही आधार अपडेट करना होगा।

 

अभी तक सिर्फ सरकारी बैंक ही यूआईडीएआई रजिस्ट्रार हो सकते थे। यूआईएडीआई ने अब आधार रेग्युलेशन 2016 में संशोधन किया है। इससे सभी प्राइवेट बैंक यूआईएडीआई रजिस्ट्रार बन जाएंगे और उनके पास आधार एनरॉलमेंट का अधिकार होगा।


कमेंट करें