नेशनल

आधार की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ 18 जुलाई से करेगी सुनवाई

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
77
| जुलाई 12 , 2017 , 15:19 IST | नई दिल्ली

आधार अधिनियम की वैधता से संबंधित एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ सुनवाई करेगी, जो 18 जुलाई से शुरू होगी और दो दिन चलेगी। आधार अधिनियम की वैधता को चुनौती गोपनीयता के मुद्दे पर दी गई है और यह मुद्दा पिछले दो साल से लंबित पड़ा है। पीठ इस पर फैसला करेगी कि गोपनीयता का अधिकार क्या मौलिक अधिकार है?

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जगदीश सिंह केहर और न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की पीठ ने बुधवार को कहा कि पांच न्यायाधीशों की पीठ दो दिनों तक इस मामले की सुनवाई करेगी। वरिष्ठ वकील श्याम दीवान और अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने मामले की जल्द सुनवाई की मांग की, जिस पर केहर ने मामले की सुनवाई संविधान पीठ द्वारा किए जाने की बात कही।

Aadhar-card

गोपनीयता मौलिक अधिकार है या नहीं, इस पर आधार योजना की वैधता को लेकर सवाल अक्टूबर 2015 में सविधान पीठ के पास भेजा गया था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने कहा था कि आधार को लेकर जो मुद्दे आ रहे हैं उनका हल 5 जजों की संविधान पीठ ही कर सकती है। इसको लेकर कोर्ट ने याचिकाकर्ता और केंद्र सरकार को कहा कि वो मुख्य न्यायधीश के पास जाए और संविधान पीठ के गठन की गुहार लगाएं।


कमेंट करें