नेशनल

जिंदगी का 'आधार' बनता जा रहा है आधार कार्ड, अब पासपोर्ट बनाने के लिए भी जरूरी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
141
| जुलाई 1 , 2017 , 15:58 IST | नई दिल्ली

अगर आपने अब भी अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। क्योंकि एक जुलाई से कई अहम चीजों के लिए आधार को जरूरी बना दिया गया है। आज के बाद से ऑनलाइन रिटर्न भरने से लेकर पासपोर्ट बनवाने और स्कॉलरशिप लेने तक के लिए ‘आधार’ नंबर देना होगा।

पैन से आधार को जोड़ना जरूरी

पैन को ‘आधार’ से जोड़ना अब जरूरी कर दिया गया है। पैन से दो मिनट में इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन दाखिल किया जा सकेगा। वहीं, कई लोग 2-3 पैन रखते हैं और टैक्स चोरी के लिए फर्जीवाड़ा करते हैं। इस पर रोक लगेगी।

स्कॉलरशिप

सरकारी स्कूल-कॉलेज में भी स्टूडेंट्स के अकाउंट ‘आधार’ से लिंक नहीं होने पर स्कॉलरशिप नहीं मिल पाएगी। इससे घोटाला नहीं हो सकेगा। असली हकदार को ही इसका फायदा मिलेगा।

रेलवे : रियायती टिकट

रेलवे का रियायती टिकट लेना हो तो भी आधार जरूरी। इससे रियायत के हकदार को ही फायदा मिलेगा। गलत पहचान से फर्जी शख्स रियायत नहीं ले पाएगा।

पीएफ खाते

प्रोविडेंट फंड (पीएम) अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी करने से अब पीएफ के सेटलमेंट की प्रॉसेस आसान हो जाएगी। पीएफ का पेमेंट सही शख्स को ही होगा।
आधार के बिना राशन नहीं

आज से विदेश यात्रा के लिए पर्ची भरने की जरूरत नहीं

विदेश जाने वाले भारतीयों को एक जुलाई से एयरपोर्ट पर डिपार्चर स्लिप जमा कराने की जरूरत नहीं है। हालांकि, सड़क या समुद्र के रास्ते सफर करने पर अभी भी स्लिप भरनी होगी।

टैग्स: Passport|Aadhaar|Aadhar Card

कमेंट करें