नेशनल

अचल कुमार ज्योति ने संभाला मुख्य चुनाव आयुक्त का पद, गुजरात से है खास कनेक्शन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
103
| जुलाई 6 , 2017 , 14:38 IST | नई दिल्ली

चुनाव आयोग के नए मुख्य चुनाव आयुक्त चुन लिए गए हैं। नए मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने 6 जुलाई से कार्यभार संभाल लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी रिटायर हो गए हैं। पद संभालने के बाद 17 जुलाई को होने वाला राष्ट्रपति और 5 अगस्त होने वाला उपराष्ट्रपति का चुनाव कराना अब ज्योति की जिम्मेदारी है। इसके अलावा साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव भी ज्योति की ही देखरेख में होंगे।

अचल कुमार ज्योति मई 2015 में चुनाव आयुक्त के तौर पर तीन सदस्यीय चुनाव आयोग के सदस्य बने थे। बतौर चुनाव आयुक्त उनका कार्यकाल अगले 17 जनवरी, 2018 तक है। बता दें कि नियम के अनुसार चुनाव आयुक्त का कार्यकाल छह साल का होता है और रिटायरमेंट की उम्र 65 साल होती है।

ज्योति का गुजरात कनेक्शन

अचल कुमार ज्योति के बारे में अभी तक किसी ने ज्यादा कुछ नहीं सुना है, न ही इनसे जुड़ा कोई विवाद कभी सामने आया है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात से उनका खास कनेक्शन है। दरअसल भारतीय प्रशासनिक सेवा में 1975 बैच के गुजरात के अधिकारी ज्योति गुजरात के मुख्य सचिव रह चुके हैं। वो जनवरी 2013 में गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से रिटायर हुए थे। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। साथ ही वो कांडला पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष और सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भी रह चुके हैं।

Acj

अचल कुमार ज्योति का प्रोफोइल

अचल कुमार ज्योति के पिता किशोर चंद ज्योति दिल्ली के आर्मी हेड क्वार्टर में चीफ स्टाफ अफसर थे, जबकि उनकी मां सुहागरानी ज्योति हाउसवाइफ थीं। दो भाइयों और एक बहन में ज्योति सबसे छोटे थे। सभी का जन्म दिल्ली में हुआ और वहीं शिक्षा प्राप्त की। इनका पैतृक आवास मिट्ठापुर ,जालंधर है, जहां उनके बड़े भाई अभय ज्योति रहते हैं।

मोदी के चहेते हैं ज्योति

अचल कुमार ज्योति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चहेता माना जाता है। इसके अलावा इन्हें नरेंद्र मोदी का एके-47 भी कहा जाता है। मोदी ज्योति की कई बार खुलकर तारीफ भी कर चुके हैं। ज्योति ने मोदी के स्वर्णिम गुजरात अभियान में अहम भूमिका निभाई थी। 


कमेंट करें