नेशनल

13 साल बाद कश्मीर में अप्रैल में भारी बर्फबारी और बाढ़, मदद के लिए आगे आई सेना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
98
| अप्रैल 7 , 2017 , 11:38 IST | श्रीनगर

कश्मीर में 13 साल बाद अप्रैल के महीने में बर्फबारी और बारिश दोनों हो रही है, वो भी इतनी कि जगह-जगह एवलान्च और लैंडस्लाइड हो रहे हैं। इसमें 4 लोगों की मौत की खबर है। राजधानी श्रीनगर के अहम इलाकों में पानी भर गया है। लोगों की मदद के लिए सेना को लगाना पड़ा है।

उधर, बटालिक सेक्टर में आए एवलान्च में सेना के 5 जवान फंस गए, 2 को निकाल लिया गया। जबकि गंभीर रूप से घायल होने के चलते 2 जवानों की मौत हो गई।

Jk 3

घाटी में इससे पहले 2004 में मई के महीने में बर्फबारी हुई थी। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम महबूबा मुफ्ती से बातकर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

कश्मीर के वेदर डिपार्टमेंट के डायरेक्टर सोनम लोटस ने बताया कि इससे पहले 2004 में मई के महीने में बर्फबारी हुई थी। हालांकि तब बारिश नहीं हुई थी।

Jk 1

श्रीनगर समेत पूरी घाटी में पिछले 4 दिनों से लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है। एवलान्च से काकसर सेक्टर में आर्मी की पोस्ट को काफी नुकसान पहुंचा। हालांकि वहां तैनात सभी जवानों को बचा लिया गया।

Jk 2

हैरानी की बात तो मप्र, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र और तेलंगाना के बड़े इलाकों में टेम्परेचर 40 डिग्री के ऊपर चल रहा है और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भारी बारिश, बाढ़ और बर्फबारी हो रही है।

झेलम में बाढ़, लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी

श्रीनगर में झेलम नदी ने बाढ़ का निशान 18 फीट के स्तर को पार कर लिया। अनंतनाग जिले के संगम में झेलम का पानी 18 फीट के खतरे के निशान को पार कर चुका है। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के फिरोजपुर नाले का जलस्तर सामान्य से ऊपर होने के कारण इसका पानी कई गांवों में घुस गया।

हिमाचल में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। इससे राज्य के कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। किन्नूर जिले में कई स्थानों पर भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 5 पर यातायात रुका हुआ है। मनाली और शिमला में काफी बर्फबारी हुई है।

चंबा, कुल्लू, किन्नौर, लाहोल स्पीति में भी बर्फबारी और बारिश हो रही है। राज्य का केलांग 1.6 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा। मणिपुर के इंफाल से भूस्खलन की खबर है। शिमला में भी भूस्खलन से सड़क ढह गई।

Av 1


कमेंट करें