खेल

2 अप्रैल 2011: जब धोनी ने लगाया छक्का और झूम उठा पूरा देश, भारत बना वर्ल्ड चैंपियन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
152
| अप्रैल 2 , 2017 , 13:09 IST | नई दिल्ली

आज ही के दिन 28 साल बाद टीम इंडिया ने दोबारा विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। जहां भारत ने श्रीलंका को हराकर कई मिथक तोड़े। वह पहली ऐसी मेजबान टीम बनी, जिसने वर्ल्ड कप जीता। इससे पहले किसी टीम ने अपनी धरती पर वर्ल्ड कप हासिल नहीं किया था।


श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 274 रन बनाए। भारत को जीतने के लिए 275 रन का टारगेट मिला। वहीं भारत की शुरुआत भी खास नहीं रही। दोनों सलामी बल्लेबाज सहवाग और सचिन मलिंगा का शिकार हो गए। लेकिन विराट और गंभीर ने शतकीय साझेदारी से पारी को संभाला। विराट के आउट होने के बाद कप्तान धोनी ने खुद को प्रमोट करते हुए ऊपर बल्लेबाजी करने आए। इसके बाद युवराज सिंह ने कैप्टन कूल का साथ मैच के अंत तक देकर इंडिया को विजय दिलाई।

 देखिए कैसा रहा था पूरा मैच

जब मैच जीतने के लिए 11 गेंदों पर 4 रन की दरकार थी, धोनी ने वही किया जो वे बखूबी करते रहे हैं। उन्होंने नुवान कुलसेकरा की गेंद को लांग ऑन के ऊपर से एक शानदार छक्का लगाकर भारत को चैंपियन बना दिया। भारत ने लंका को 6 विकेटों से मात दे दी और 28 सालों के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर भारत ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया।


कमेंट करें