नेशनल

ट्रूडो से मुलाकात के बाद मोदी बोले, देश की अखंडता को चुनौती देने वाले बर्दाश्त नहीं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
546
| फरवरी 23 , 2018 , 15:18 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। पीएम नरेंद्र मोदी ने जस्टिन ट्रूडो के साथ बैठक के बाद कहा कि भारत की संप्रुभता और अखंडता को चुनौती देने वाले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। इसके जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष को इशारों-इशारों में खालिस्तान पर अपने दिल की बात कह दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा, 'बंटवारों की खाई खोदने वालों के लिए कोई जगह नहीं है।'

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी कई मुद्दों पर सहमति बनी है। दोनों देशों को मिलकर रक्षा सहयोग को सुदृढ़ करना है। वहीं आतंकवाद पर पीएम ने कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक बहुलतावादी समाजों के लिए खतरा रहा है। इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना जरूरी है। आतंकवाद और उग्रवाद बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।' पीएम मोदी ने कहा, 'आपका दौरा प्रतीक्षित था। मुझे आपके आने से खुशी है। पीएम मोदी ने कहा कि कनाडा में एक लाख 20 हजार से अधिक भारतीय छात्र उच्च शिक्षा ले रहे हैं। हमारे बीच दोनों देशों के प्रोफेशनल्स की आवाजाही आसान बनाने के लिए एमओयू ऑफ हायर एजुकेशन साइन हुआ है।

इससे पहले दोनों देशों के बीच 6 अहम करार हुए। दोनों देशों में पहला करार इलेक्टॉनिक्स, दूसरा पेट्रोलियम, तीसरा स्पोर्ट्स, चौथा कॉमर्स एंड इंडस्ट्रियल पॉलिसी, पांचवां उच्च शिक्षा और छठा साइंस, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर किया गया है। इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर ट्रूडो का स्वागत किया। जस्टिन ट्रूडो के साथ उनका पूरा परिवार भी मौजूद रहा।