नेशनल

गुजरात राज्यसभा चुनाव: हाई-वोल्टेज ड्रामे के बाद पटेल समेत शाह-ईरानी ने दर्ज की जीत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
370
| अगस्त 9 , 2017 , 07:46 IST | गुजरात

गुजरात के तीन राज्यसभा सीटों पर मंगलवार को हुए चुनाव के नतीजे सामने आ गए है। वोटिंग विवाद के बाद देर रात चुनाव आयोग ने कांग्रेस की मांग पर कांग्रेस के दो बागी विधायकों के वोट रद्द कर दिये है। जिसके बाद दोबारा वोटों की गिनती शुरू हुई। इस हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद कांग्रेस के लिए खुशियोभरा पल सामने आया। अहमद पटेल अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे। वहीं बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी भी राज्यसभा के लिए चुनी गई।

बता दें कि देर रात 1:30 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। जिसके नतीजे सामने आए वो चौका देने वाले थे, अहमद पटेल ने बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह को मात देकर चुनाव अपने नाम कर लिया। अहमद पटेल को 44 वोट मिले तो बलवंत सिंह राजपूत को 38 मिले। वहीं, शाह और ईरानी को 46-46 वोट मिले।

मंगलवार को हुई वोटिंग में 176 विधायकों ने वोट डाले थे। जिसके बाद कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग करने वाले अपने 2 विधायकों के वोट रद्द करने की मांग की थी। कांग्रेस का आरोप है कि उनकी पार्टी के दो विधायकों ने अपने बैलेट पेपर बीजेपी के प्रिसाइडिंग ऑफिसर को दिखाए। इन विधायकों के नाम भोलाभाई गोहिल और राघवजी पटेल हैं।

चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत पर उनके दो वोट रद्द कर दिए। जिसके बाद कुल विधायकों की संख्या घटकर 174 हो गई। अब जीत के लिए अहमद पटेल को 44 वोट की जरूरत थी, जो उन्हें आसानी से मिल गए। नियमों के मुताबिक एक कैंडिडेट को जीत के लिए कुल वोट का एक चौथाई वोट जीतने के लिए चाहिए।


कमेंट करें