नेशनल

टेकऑफ के बाद विमान के पहिए अंदर करना भूलीं 2 महिला पायलट, जानें फिर क्या हुआ

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
296
| जुलाई 26 , 2017 , 19:57 IST | कोलकाता

एयर इंडिया ने दो महिला पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया है। एयरलाइन के अधिकारियों के अनुसार यह कार्रवाई महिला पायलटों द्वारा कोलकाता से उड़ान भरने वाले विमान का पहिया (लैंडिंग गियर)अंदर करना भूलने के कारण की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि यह घटना कोलकता से मुंबई जाने वाली फ्लाइट में 22 जुलाई को हुई। लैंडिंग गियर बाहर रहने की वजह से आगे के सफर के लिए प्लेन में फ्यूल कम हो गया, जिसकी वजह से फ्लाइट को नागपुर डायवर्ट किया गया और वहां उसकी सेफ लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 100 लोग सवार थे।

एयरइंडिया के स्पोक्सपर्सन धनंजय कुमार ने कहा, "घटना सामने आने के बाद पायलट्स को ड्यूटी से हटा दिया गया है। इसकी जांच की जा रही है।'

टेकऑफ और लैंडिंग के वक्त लैंडिंग गियर का इस्तेमाल किया जाता है। टेकऑफ के तुरंत बाद लैंडिंग गियर को वापस खींच लिया जाता है। लेकिन, इस मामले में पायलट्स ये करना भूल गए। लैंडिंग गियर बाहर रहने की वजह से फ्यूल ज्यादा लगता है।

इस हादसे से कुछ दिन पहले रांची एयरपोर्ट पर एयर एशिया फ्लाइट की लैंडिंग से चंद मिनट पहले बड़ा हादसा टल गया। दरअसल, 10 जुलाई की रात प्लेन में सवार एक शख्स अचानक इमरजेंसी गेट खोलने की कोशिश करने लगा। फौरन क्रू और पैसेंजर्स ने किसी तरह उसे रोका और फ्लाइट में सवार सैकड़ों पैसेंजर्स को बचा लिया। यह फ्लाइट दिल्ली से रांची होते हुए कोलकाता जा रही थी। रांची में फ्लाइट की लैंडिंग के बाद आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया।


कमेंट करें