नेशनल

जोर का झटका: एअर इंडिया से 15 हजार कर्मचारी किए जाएंगे रिटायर!

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
238
| जुलाई 18 , 2017 , 21:29 IST | नई दिल्ली

देश की सरकारी एयरलाइन्स एअर इंडिया के निजीकरण की तैयारी चल रही है और इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि एअर इंडिया एक साथ 15 हजार कर्मचारियों को वॉलंटरी रिटायरमेंट देकर निकाल बाहर करने जा रही है। एअर इंडिया बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों की छटनी करने जा रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर के हवाले से आई खबर के मुताबिक एअर इंडिया अपने एक तिहाई स्टाफ की छटनी करने की योजना पर काम कर रही है।

एअर इंडिया ने किया खंडन

हालांकि एअर इंडिया ने कमर्चारियों वॉलंटरी रिटायरमेंट देकर बाहर निकालने की खबर का खंडन करते हुए कहा है कि उसने ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है। एअर इंडिया ने सफाई दी है कि एअर इंडिया और उसकी इकाइयों के देश में महज 20,000 कर्मचारी हैं जबिक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि कंपनी के 40,000 कर्मचारी हैं।

Air india

दावा- 2018 में बेचने से पहले एअर इंडिया बड़े पैमाने पर करेगी छंटनी

राइटर का दावा है कि एअर इंडिया यह कदम कंपनी को 2018 में बेचने से पहले उठाएगी जिससे बेचते समय कंपनी की ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम दिखाया जा सके। देश में किसी सरकारी कंपनी के लिहाज से वॉलंटरी रिटायरमेंट का यह सबसे बड़ा मसौदा होगा। गौरतलब है कि मौजूदा समय में एअर इंडिया के लगभग 40,000 कर्मचारी हैं। कर्मचारियों की इतनी बड़ी संख्या को एअर इंडिया के डूबने के पीछे का एक अहम कारण माना जाता है।

Ai

बेड़ों का ऑर्डर भी कैंसल कर रही है एअर इंडिया

गौरतलब है कि हाल ही में एअर इंडिया ने अपने विमान के बेड़े को बढ़ाने के लिए दिए गए सभी ऑर्डर को स्थगित कर कर दिया था। साथ ही कंपनी ने बड़े साइज के 8 बोइंग 787 को लीज पर लेने की योजना को भी रद्द कर दिया था। एअर इंडिया बोर्ड ने हाल ही में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी लेकिन अब निजीकरण की केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस दिशा में कोई काम नहीं किया गया है।

 

 

 


कमेंट करें