नेशनल

राजधानी में फिर इमरजेंसी लेवल पर पहुंचा 'प्रदूषण', एक्सपर्ट्स ने बताई ये वजह

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
76
| नवंबर 12 , 2017 , 07:47 IST | नई दिल्ली

दिल्ली-NCR के हालात शनिवार तड़के पहले से बेहतर नजर आने लगे थे, लेकिन दिल ढलते-ढलते एयर क्वालिटी लेवल फिर से इमरजेंसी कैटेगरी में पहुंच गया। विशेषज्ञों की माने तो तापमान में आई गिरावट इसकी वजह हो सकती है। वहीं, दिल्ली सरकार ने पीएम 2.5 और पीएम 10 में कमी आने की बात कही थी।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार सोमवार से राजधानी में ऑड-ईवन लागू करने वाली थी, लेकिन एनजीटी की कुछ शर्तों की वजह से सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया। सेंट्रल एयर मॉनिटरिंग एजेंसी (SAFAR) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर गुफरान बेग के मुताबिक वातावरण में हानिकारक धूल के कण मौजूद है। जो शनिवार शाम को अचानक नीचे आ गए।

विशेषज्ञों के मुताबिक राजधानी के हालात सुधरने में 2 से 3 दिन का वक्त अभी लग सकता है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिनभर प्रदूषण के आंकड़ों में बदलाव देखा गया। राजधानी की जनता को अभी भी सांस लेने में काफी दिक्कतें हो रही है।

बता दें कि सुबह पीएम 2.5 का लेवल 490 (इमरजेंसी लिमिट- 500) और पीएम 10 लेवल 290 (इमरजेंसी लिमिट- 300) दर्ज हुआ। लेकिन शाम होते होते ये आंकड़े में अचानक बदल गए और पीएम 2.5 का लेवल 522 और पीएम 10 का लेवल 332 तक पहुंच गया।

इस मामले में केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों से संयम बरतने की अपील की और कहा कि आप लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार प्रदूषण पर काबू पाने के लिए ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान दिल्ली-एनसीआर से जुड़े सभी संबद्ध राज्यों में प्रभावी तरीके से लागू करेगी।


कमेंट करें