नेशनल

मानसून सीजन में बंपर हवाई ऑफर, ये कंपनियां दे रहीं सस्ते टिकट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1631
| जुलाई 2 , 2018 , 15:23 IST

भारत में जैसे-जैसे मानसून पहुंच रहा है वैसे ही एयरलाइन कंपनियां सस्ते हवाई ऑफर्स की बरसात कर रही हैं। हवाई कंपनियां इसके तहत कम से कम किराए 1199 रुपए में हवाई टिकट दे रही हैं। हालांकि इस स्कीम का लाभ एक समय सीमा तक ही यात्री ले सकते हैं। लो कॉस्ट एयरलाइन गोएयर भी अपने यात्रियों के लिए 1,199 रुपये के न्यूनतम रेट पर टिकट ऑफर कर रही है। देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज ने भी घरेलू किराए को 25 पर्सेंट और अंतर्राष्ट्रीय टिकट के दामों में 30 पर्सेंट तक कटौती की थी।

Indigo_650x400_81487760555

मानसून के दौरान हवाई ऑफर्स

हवाई कंपनियों का मानना है कि मानसून के दौरान ज्यादा लोग हवाई यात्रा नहीं करते ऐसे में इस सीजन में किराये में कमी करने से डिमांड बढ़ाने में मदद मिलती है। ' भारत में हवाई किराये का अब सीजन से बहुत लेना-देना नहीं रह गया है। इस सेक्टर में कंपनियों के बीच तगड़ा मुकाबला है। इसलिए एयरलाइन कंपनियां पूरे साल के दौरान आक्रामक किराये की पेशकश करती रहती हैं। हालांकि, मॉनसून सीजन के लिए किराये में कमी इसलिए हैरान करने वाली बात है क्योंकि इस बीच कंपनियों के लिए फ्यूल महंगा हो रहा है। इससे एयरलाइन कंपनियों के मुनाफे पर बुरा असर पड़ेगा।

एयर एशिया दे रहा है 20% डिस्काउंट

लो कॉस्ट एयरलाइन कंपनी एयर एशिया विदेश यात्रा करने पर 20 फीसदी डिस्काउंट दे रहा है। इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। वहीं यात्रा की अवधि 2 जुलाई से लेकर के 30 नवंबर तक कर सकते हैं। यात्री क्वालालुंपर, बैंकॉक, बाली, सिंगापुर, मेलबर्न और पर्थ के लिए टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। 

जेट एयरवेज पर मिल रहा है 30% डिस्काउंट

देश की प्रमुख एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज भी विदेशी उड़ानों पर 30 फीसदी और घरेलू पर 25 फीसदी का डिस्काउंट दे रही है। कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद डिटेल्स के अनुसार 11 जुलाई के बाद यात्रा की जा सकती है। इसके साथ ही यह ऑफर एक तरफा यात्रा के अलावा रिटर्न फ्लाइट पर भी लागू होगा। 

सबसे सस्ता रिटर्न टिकट

कम किराये का ऑफर सिर्फ डोमेस्टिक कंपनियों तक सीमित नहीं है। मलयेशिया एयरलाइंस ने हाल ही में 72 घंटे की सेल खत्म की है, जिसमें कुआलालंपुर (टैक्स छोड़कर) के लिए सबसे सस्ता रिटर्न टिकट 14,000 रुपये का था। वहीं, बिजनस क्लास का शुरुआती किराया इसमें 35,000 रुपये रखा गया था। लो कॉस्ट एयरलाइन फ्लाईदुबई ओमान और तंजानिया जैसी जगहों के लिए 32,000-36,000 रुपये की प्रमोशनल फेयर की पेशकश कर रही है।

Go-air-ticket-sale-1530179583

इन जगहों के लिए खास डिस्काउंट

कॉक्स ऐंड किंग्स के बिजनस ट्रैवल हेड जॉन नायर के मुताबिक, 'जैसे ही हम लीन सीजन में एंट्री करते हैं, एयरलाइंस किराये में कटौती करने लगती हैं। उन्होंने कहा, 'कंपनियां खासकर दक्षिणपूर्व एशिया, उत्तरी एशिया और ऑस्ट्रेलिया के लिए डिस्काउंट दे रही हैं।'


कमेंट करें