बिज़नेस

एयरटेल ने लॉन्च किया UPI आधारित डिजिटल पेमेंट बैंक, पढ़ें कैसे होगा भुगतान

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
286
| सितंबर 17 , 2017 , 17:41 IST

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने रविवार को कहा है कि वह अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को एकीकृत करने वाला भारत का पहला भुगतान बैंक बन गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह ग्राहकों की पसंद और सुविधा को देखते हुए उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों को डिजिटल भुगतान करने में मदद करेगा। भारत में किसी भी बैंक खाते में त्वरित धन हस्तांतरण करने में मदद करेगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ शशि अरोड़ा ने कहा, "इससे हमारे सभी 20 मिलियन बैंक ग्राहकों को एयरटेल ऐप पर अपने निजीकृत यूपीआई हैंडल बनाने की सुविधा मिल जाएगी और उन्हें ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगहों पर डिजिटल भुगतान करने में सक्षम हो जाएंगे। हमारे बैंक ग्राहक भीम ऐप पर अपने बैंक खातों को लिंक करने में सक्षम होंगे और यूपीआई से भुगतान कर सकते है।"

Airtel-Payments-Bank-1

राष्ट्रीय भुगतान कापोर्रेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई)के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर दिलीप असबे ने कहा,"भुगतान बैंक एक बड़े उपयोगकर्ता आधार पर प्रेषण और भुगतान को सुविधाजनक बनाने में सक्षम हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जहां सेवाएं नहीं पहुंच रही है, आरबीआई के दिलीप ने कहा, "हम एयरटेल पेमेंट बैंक को बीएचआईएम / यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लाने से खुश हैं।"

उन्होंने कहा,"इस सहयोग के माध्यम से, हमें अप्रयुक्त व्यापारी स्थानों और व्यक्ति-से-व्यक्ति भुगतान के स्थान पर डिजिटल लेनदेन में एक महत्वपूर्ण वृद्धि की उम्मीद है।" बयान में कहा गया है कि यूपीआई आधारित भुगतान और ट्रांसफर में, ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अपने बैंक का विवरण देने की जरुरत नहीं होगी और वह डाटा सुरक्षा के मद्देनजर वह इस ऐप पर आसानी से अपनी पहचान बना सकते है और याद रख सकते है।

ग्राहक अपने एयरटेल पेमेंट बैंक बचत खाते को किसी भी यूपीआई हैंडल को भीम या अन्य बैंकों के यूपीआई जैसी मशहूर ऐप से जोड़ सकते है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें