नेशनल

रेडियो पर सुपरहिट है 'मन की बात', AIR ने 2 साल में कमाए 10 करोड़ रूपए

कुलदीप सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
175
| जुलाई 19 , 2017 , 19:38 IST | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितने लोकप्रिय हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनको जवान से लेकर बच्चे तक पंसद करते हैं। वहीं मोदी की लोकप्रियता का फायदा आकाशवाणी को भी हुआ है। मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से आकाशवाणी ने पिछले दो साल में लगभग 10 करोड़ रुपए हैं। सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।



उन्होंने बताया कि पिछले दो साल में नौ करोड़ 97 लाख 22 हजार 480 रुपए की आय हुई है। उन्होंने कहा कि मन की बात से आकाशवाणी को वर्ष 2015-16 में चार करोड़ 78 लाख 22 हजार 480 रुपए और वर्ष 2016-17 में पांच करोड़ 19 लाख रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई।

18 भाषाओं में किया जाता है अनुवाद
राठौड़ ने बताया कि मन की बात के मूल प्रसारण के तुरन्त बाद आकाशवाणी के गैर हिन्दी राजधानी केन्द्रों से उसी दिन 18 भाषाओं और 33 बोलियों में क्षेत्रीय अनुवाद किया जाता है और फिर स्थानीय रेडियो केन्द्रों सहित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से वहां की क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारण किया जाता है। अलग-अलग क्षेत्रीय नेटवर्कों पर क्षेत्रीय भाषा के रूपांतरों का प्रसारण किए जाने के दिन ही शाम आठ बजे उनका दोबारा प्रसारण भी किया जाता है। इसके अलावा आकाशवाणी दिल्ली ‘मन की बात’ का अंग्रेजी और संस्कृत भाषा में भी प्रसारण करती है।


कमेंट करें