नेशनल

POK का रहने वाला था आतंकी दुजाना, हाल ही में कश्मीर की लड़की से हुई थी शादी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
212
| अगस्त 1 , 2017 , 12:17 IST | नई दिल्ली

कश्मीर घाटी में आतंक का दूसरा नाम बन चुके लश्कर के आतंकी अबु दुजाना को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। दुजाना पिछले 7 सालों से कश्मीर घाटी में सक्रिय था। दुजाना की काफी लंबे समय से तलाश थी। दुजाना को उधमपुर में बीएसएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले और पंपोर आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है।

DGH2A6gV0AE7Zey

जानिए कौन था अबु दुजाना:

दुजाना लश्‍कर कमांडर अबू कासिम के मारे जाने के बाद आतंकी संगठन का टॉप कमांडर बन गया था।

वो सात साल से कश्मीर में सक्रिय था और उस पर 30 लाख का इनाम था।

दुजाना पहले कई बार सुरक्षा बलों चकमा देकर भाग चुका था।

19 जुलाई को भी सेना ने अबु दुजाना को घेरा था, अबु दुजाना को पकड़ने के लिए जाल बिछाया था, मगर दुजाना चकमा देकर फरार हो गया था।

इसी साल के मई महीने में भी दुजाना को इसी गांव में सेना ने घेर लिया था मगर गांव वालों ने पत्थरबाजी कर उसे भागने में मदद की थी।

दुजाना को उधमपुर में बीएसएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले और पंपोर आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है।

DGH2A6gUwAAmmtj

पीओके का रहने वाला था दुजाना

अबु दुजाना कश्मीर में पिछले सात साल से सक्रिय था। वह पीओके के गिलगित-बाल्तिस्तान का रहने वाला था। उसके ऊपर 30 लाख रुपये का इनाम रखा गया था। भारतीय सेना की नजर काफी समय से उसके ऊपर थी। पंपोर में CRPF पर हमले को दुजाना ने ही अंजाम दिया था।

पुलवामा की लड़की से की थी शादी

आतंकी अबु दुजाना ने हाल ही में पुलवामा की रहने वाली लड़की से शादी की थी। शादी होने के बाद वो अक्सर अपनी पत्नी से मिलने के लिए पुलवामा आता रहता था। पुलवामा में उसकी बढ़ती गतिविधियों को देखकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई थी।

Abu-dujana-screengrab

'ए प्लस प्लस' कैटेगरी का आतंकी था दुजाना

साल 2014 में दुजाना की पहली उपस्थिति पुलवामा के काकपोरा इलाके में देखी गई थी, जब वह एक लोकल मिलिटेंट के जनाजे में शामिल हुआ था। इसके बाद वह बुरहान वानी के जनाजे में भी दिखा था। सेना ने दुजाना को 'ए प्लस प्लस' कैटेगरी का आतंकी घोषित किया था। इस साल जून में अनंतनाग में दो पुलिसकर्मियों की हत्या में भी वह शामिल था। इसके साथ ही उधमपुर में भी बीएसएफ जवानों पर घात लगाकर वार करने में वह शामिल था।


कमेंट करें

अभी अभी