नेशनल

योगी सरकार को HC का झटका, वक्फ बोर्ड से हटाए गए सदस्यों को करना होगा बहाल

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
123
| जून 23 , 2017 , 20:19 IST | इलाहाबाद

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच से झटका मिला है। बता दें कि कोर्ट ने प्रदेश सरकार के फैसले को पलटते हुए वक्फ बोर्ड के हटाए गए सभी 6 सदस्यों को बहाल कर दिया है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने शिया व सुन्नी वक्फ बोर्ड में सम्पत्ति को लेकर अनियमितता व घोटाले की आशंका जताते हुए सीबीआई जांच की गुजारिश की थी और बोर्ड के 6 सदस्यों को हटा दिया था।

बता दें कि शिया वक्फ बोर्ड में 10 सदस्य हैं, इनमें से 6 सदस्यों को अखिलेश सरकार ने नामित किया था। लखनऊ बेंच ने कहा कि वक्फ बोर्ड के हटाए गए सदस्यों को पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया, जो कि वक्फ एक्ट 1995 के तहत अनिवार्य है। हालाकि कोर्ट ने हटाए गए 6 सदस्यों को दोबारा बहाल किया है।

Campaign_image20170325090140

उत्तर प्रदेश सरकार को कोर्ट ने यह छूट भी दी है कि वो कानून के मुताबिक नए सिरे से इस मसले पर कार्रवाई कर सकती है। हटाए गए सदस्यों में पूर्व राज्यसभा सांसद अख्तर हसन रिजवी, मुजफ्फरनगर की अफशा जैदी, मुरादाबाद के सैय्यद वली हैदर, बरेली के सय्यद अजीम हुसैन, विशेष सचिव नजमुल हसन रिजवी और आलिमा जैदी शामिल हैं। बता दें कि आलिमा जैदी ने योगी सरकार के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी। जिस पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए इन्हें बहाल कर दिया है।


कमेंट करें