लाइफस्टाइल

स्विमिंग करने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
162
| जुलाई 20 , 2017 , 16:41 IST | नई दिल्ली

स्विमिंग अपने आप में एक कम्प्लीट एक्सरसाइज कही जाती है। इससे बॉडी ज्यादा एक्टिव और फ्लेक्सिबल रहती है। जिम के मुकाबले स्विमिंग करने में लगभग 15 गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है। स्विमिंग से जोड़ों और कंधों पर बिना दबाव डाले सांस लेने-छोडऩे और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाया जा सकता हैं।
सबसे अच्छी बात होती है कि स्विमिंग करने से बॉडी के काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। तो आइए डालते हैं स्विमिंग के ऐसी ही कुछ शानदार फायदों पर एक नजर...1b159b7407de26e07aa4ac3316ab5aa2

दिल

आपके दिल की एक्सरसाइज के लिए स्वमिंग सबसे बेहतर विकल्प है। स्टडीज का कहना है कि अगर हफ्ते में 2-3 बार आधे घंटे के लिए भी आप स्विमिंग करते हैं तो इससे आपको दिल की बिमारियां नहीं होगी।

कैलॉरीज बर्न

वजन कम करने और शरीर को लचीला बनाने में भी स्विमिंग एक अहम रोल प्ले करता है। स्विमिंग की मदद से आप कम समय में काफी ज्यादा कैलॉरीज बर्न कर सकते हैं।

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनता है

स्विमिंग से आपकी हड्डियों और जोड़ों को भी मजबूती मिलती है। ये खासतौर पर बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद है। बुजुर्ग स्विमिंग करके जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहने जैसी परेशानियों से आसानी से निजात पा सकते हैं।
अन्य एक्सरसाइज के जैसे स्विमिंग करते वक्त आपकी हड्डियों पर कम जोर पड़ता है। स्विमिंग में ज्यादातर आपकी मांसपेशियां और बैलेंस काम आता है। इसकी मदद से आप हड्डियों पर बिना प्रेशर दिए एक्सरसाइज कर सकते हैं।

रेस्पीरेटरी सिस्टम

स्विमिंग के दौरान ब्रिथिंग का रोल काफी महत्पूण होता है। इसकी मदद से आपके फेफड़ों की भी बेहतर एक्सरसाइज हो जाती है। स्विमिंग आपके रेस्पीरेटरी सिस्टम को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है।
स्विमिंग करने वाले लोगों के फेफड़ों की क्षमता भी आम लोगों से कहीं ज्यादा होती है। इससे लंबी दूरी तक दोड़ने या फिर किसी अन्य फिजिकल एक्टिविटी को परफॉर्म करने में आसानी होती है।

स्ट्रेस बस्टर

स्विमिंग की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे कोई भी कर सकता है चाहे वो कोई बच्चा, बुजुर्ग या फिर प्रेगनेंट महिला ही क्यों ना हो। ये सभी के लिए फायदेमंद होती है। माना जाता है कि स्विमिंग एक स्ट्रेस बस्टर के रोल भी प्ले करती है। लोगों का कहना है कि इससे आपके मूड को काफी हद तक रिफ्रेशमेंट मिलती है।

इन सबके अलावा स्विमिंग करने से आपके शरीर का बल्ड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। बल्ड सर्कुलेशन के लिए स्विमिंग को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें