नेशनल

यूपी में भगवा हुए अम्बेडकर, बवाल होने पर किया नीला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
735
| अप्रैल 10 , 2018 , 14:16 IST

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति का रंग भगवा किए जाने के बाद चौतरफा विरोध देखते हुए अब उसे दोबारा नीला पेंट कर दिया गया है। बदायूं में बीएसपी नेता हिमेंद्र गौतम ने आंबेडकर की मूर्ति के रंग को फिर से नीले रंग में बदल दिया।

आपको बता दें कि बदायूं के दुगरैया गांव में शनिवार सुबह आंबेडकर की मूर्ति के साथ छेड़छाड़ की गई थी। मूर्ती के रंग के साथ भी छेड़छाड़ की गई थी। अक्सर कोट और ट्राउजर में दिखने वाले आंबेडकर की मूर्ति को भगवा रंग की शेरवानी पहनाई गई थी।

मूर्ति के रंग बदलने से कई दलित संगठनों ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के बदायूं जिले के अध्यक्ष भारत सिंह जाटव ने कहा, 'आंबेडकर की प्रतिमा में उनके कोट का रंग बदलने से समुदाय के लोग गुस्से में है।' वह आगे कहते हैं, 'हमने उनकी तस्वीरें और मूर्ति अक्सर गहरे रंगों, वेस्टर्न आउटफिट- ब्लेजर और ट्राउजर्स में देखी है। इसलिए भगवा रंग अजीब है। इसे दोबारा पेंट किया जाना चाहिए।' 

उत्तर प्रदेश में इन दिनों आंबेडकर को लेकर राजनीति गर्मायी हुई है। कई जगह बीआर आंबेडकर की मूर्तियां तोड़ने के मामले सामने आए। फिर राज्य सरकार द्वारा बीआर आंबेडकर के नाम पर रामजी जोड़ने के फरमान भी सुना दिया। इसके बाद मूर्ति के रंग में बदलाव राजनीति को नई दिशा में ले जा रहा है। 


कमेंट करें