इंटरनेशनल

US-रूस में बढ़ी दूरियां, सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्य दूतावास बंद करेगा रूस

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
90
| सितंबर 1 , 2017 , 12:40 IST | वाशिंगटन

अमेरिका और रूस के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं। अमेरिका ने रूस से सैन फ्रैंसिस्को में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही रूस से वाशिंगटन और न्यूयॉर्क में दो सौध इमारतों को भी बंद करने का आदेश दिया है।

अमेरिका ने कड़े शब्दों में कहा है कि रूस को शनिवार तक न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन में मौजूद वाणिज्य दूतावास और अनेक्सी बंद करने के लिए कहा है।

Trum_putin

बता दें कि, बीते महीने रूस ने अपने देश में मौजूद अमेरिकी राजनयिक स्टॉफ की संख्या कम कर दी थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जुलाई में 755 अमेरिकी राजनयिकों को रूस छोड़ने का आदेश दिया था। जिसके जवाब में अब अमेरिकी गृह मंत्रालय ने यह कदम उठाया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा, 'अमेरिका और रूसी सरकार द्वारा रूस में हमारे राजनयिक मिशन को कम करने के फैसले को पूरी तरह से लागू करेगा। हमारा मानना है कि यह कार्रवाई अनुचित है और दोनों देशों के बीच रिश्तों के लिए हानिकारक है।'

RUSSIA

गौरतलब कि राष्ट्रपति चुनावों में कथित हस्तक्षेप के आरोप पर अमेरिका ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए थे। उसी वक्त से रूस और अमेरिका के रिश्तों में दूरियां बननी शुरू हो गई थी।


कमेंट करें