मनोरंजन

स्वतंत्रता दिवस पर देश के दिव्यांग बच्चों को बिग बी ने दिया खास गिफ्ट, देखें वीडियो

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
322
| अगस्त 12 , 2017 , 15:33 IST | मुंबई

स्वतंत्रता दिवस पर देश के दिव्यांग बच्चों को अमिताभ बच्चन ने एक खास गिफ्ट दिया है। बिग बी ने विशेष बच्चों के लिए साइन लैंग्वेज में तैयार राष्ट्रगान देश को समर्पित किया है। अमिताभ ने राष्ट्रगान को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा- राष्ट्रगान, देश का गौरव ... और मेरा सौभाग्य । इतने सारे 'दिव्यांग' के बीच , एक 'विकलांग' - मैं

हाल ही में केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने राष्ट्रगान का एक वीडियो लॉन्च किया है। इसमें बिग बी दिव्यांग बच्चों के साथ साइन लैंग्वेज में राष्ट्रगान  प्रस्तुत करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो के बैकग्राउंड में दिल्ली का लाल किला भी नजर आ रहा है और इसमें अमिताभ इन बच्चों के साथ बैठकर राष्ट्रगान प्रस्तुत करते दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो की रिलीज के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुदेश वर्मा भी मौजूद थे। इस वीडियो को गोवा, भोपाल, चंडीगढ़ और कोल्हापुर में एक साथ लॉन्च किया गया था।

Media4384Untitled design (3)

इस गीत की सबसे खास बात यह है कि इसमें दिल्ली, कोल्हापुर, मुंबई के 36 विशेष बच्चे (दिव्यांग, मूक बधिर, स्लो लर्नर, नेत्रहीन) को शामिल किया गया है। हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्र नाथ पांडे का कहना है कि सरकार ने दिव्यांगों और विकलागों को इसके लिए चुना है, ताकि उन्हें यह महसूस हो कि वे किसी से अलग नहीं हैं।आदेश श्रीवास्तव ने इस खास राष्ट्रगान को संगीत दिया है और इसे निर्देशित गोविंद निहलानी ने किया है।

आपको बता दें कि यह पहला मौका होगा जब अभिताभ बच्चन स्वयं स्वतंत्रता दिवस से पहले इन विशेष लोगों को आम लोगों की तर्ज पर समान अधिकार देते हुए राष्ट्रगान किया गया है। इस गीत को यूएन इंफोरमेशन सेंटर फॉर इंडिया एंड भूटान के सहयोग से तैयार किया गया है। बिग बी ने मुंबई के स्टूडियो में आठ से नौ घंटे लगातार इस गीत पर काम किया है। अमिताभ बच्चन ने इस नेक काम के लिए कोई पैसे नहीं लिए हैं।

यहां देखें वीडियो


कमेंट करें