बिज़नेस

अमूल की नई पहल, दूध-दही बटर के बाद अब बेचेगा आलू के प्रोडक्ट्स

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
132
| अक्टूबर 2 , 2017 , 12:43 IST | नई दिल्ली

दूध, दही, बटर के बाद अब अमूल आलू के व्यापार में भी एंट्री कर रहा है।कंपनी अब आलू किसानों की मदद करने के लिए इससे बने उत्पादों को बनाकर के बेचेगी।डेयरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी अब आलू टिक्की और फ्रेंच फ्राइस बनाने की प्लानिंग में है। इसके लिए अमूल ब्रांड से देशभर में उत्पाद बनाने वाली कंपनी गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है।

कंपनी दिवाली से पहले पूरे देश में अपने फ्रोजन फ्रेंच फ्राइस, आलू टिक्की और समोसे उतार देगा। कंपनी इन प्रॉडक्ट को तैयार करने के लिए किसानों से सीधे आलू खरीदेगी। शुरुआत में केवल गुजरात के किसानों से आलू खरीदा जा रहा है।

इसके लिए रोजाना गुजरात के डीसा जिले के 2 हजार किसानों से 1 लाख किलो आलू खरीदना शुरू कर दिया है। जीसीएमएमएफ के एमडी आर एस सोढ़ी ने बताया कि इसके लिए कंपनी ने मेहसाणा में एक फैक्ट्री भी तैयार कर ली है।

अमूल ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि आलू किसानों को उनकी पैदावार का उचित लाभ नहीं मिल रहा है। अमूल किसानों की मदद के लिए इस सेगमेंट में उतर रहा है। हालांकि जो भी इस तरह के प्रॉडक्ट बनेंगे उनका प्राइस प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले 15 से 20 फीसदी सस्ता होगा।

देश में दूध की सबसे ज्यादा खपर पूरे विश्व के मुकाबले सबसे ज्यादा है। सोढ़ी ने कहा कि अगले महीने तक पूरे देश में अमूल के फ्रोजन आलू प्रॉडक्ट मिलने लगे हैं। इसके लिए कंपनी ने अपना पूरा इंफ्रास्ट्रकचर तैयार कर लिया है।


कमेंट करें

अभी अभी