नेशनल

मेट्रो के बढ़े किराये के खिलाफ AAP का 'सत्याग्रह'

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
123
| अक्टूबर 10 , 2017 , 16:43 IST | नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो के बढ़े किराए के खिलाफ आम आदमी पार्टी बुधवार से प्रदर्शन करेगी। दिल्ली सरकार बुधवार से 'मेट्रो किराया सत्याग्रह' आंदोलन शुरू करने जा रही है। बता दें कि, दिल्ली सरकार ने मेट्रो के बढ़े किराए को खिलाफ नाराजगी जताई थी, मेट्रो का किराया ना बढ़े इसके लिए दिल्ली विधानसभा में बिल भी पास किया गया था, लेकिन दिल्ली सरकार के इतने विरोध के बावजूद भी मंगलवार से मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी कर दी गई।

आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि मेट्रो के किराए में बढ़ोतरीसे ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर्स को फायदा होगा, जिनकी सेवाएं मेट्रो से सस्ती होंगी।

राय ने कहा, आप के स्वयंसेवक सभी शहर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर बुधवार शाम 4 बजे विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।

Aap

उन्होंने कहा कि, ये प्रदर्शन गुरुवार को भी जारी रहेगा और शुक्रवार दोपहर 12 बजे पार्टी कार्यकर्ता निर्माण भवन स्थित केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय का घेराव करेंगे।

गोपाल राय का कहना है कि BJP और मोदी सरकार कह रही है कि किराया ना बढ़े इसके लिए दिल्ली सरकार 3000 करोड़ रुपया दे। लेकिन जब दिल्ली सरकार ने आधा पैसा देने की बात कही तो केंद्र सरकार पीछे हट गई।

वहीं, सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि मेट्रो का किराया बढ़ाने का मतलब है कि कैब सेवा मुहैया कराने वाली कंपनियों को फायदा पहुंचाना। ये किराया बढ़ोतरी एक साजिश के तहत की गई है।

आपको बता दें कि, 5 महीने के अंदर अब दूसरी बार मेट्रो का किराया बढ़ाया गया है। किराया बढ़ने से मेट्रो की आमदनी नहीं बढ़ेगा उल्टे राइडरशिप घटने की आशंका है।

बढ़े हुए किराये का पहला फेज़ लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपये होता था, जो अब दस रुपये हो गया है। जबकि अधिकतम किराया 30 रुपये होता था, जो मई में 50 रुपए किया गया और अब 3 अक्टूबर के बाद 60 रुपये हो गया है।

अब इतना होगा किराया

2 किलोमीटर- 10 रुपये

2-5 किलोमीटर- 20 रुपये

5-12 किलोमीटर-30 रुपये

12-21 किलोमीटर-40 रुपये

21-32 किलोमीटर-50 रुपये

31 किलोमीटर से ज्यादा- अधिकतम 60 रुपये


कमेंट करें

अभी अभी