विज्ञान/टेक्नोलॉजी

iphone के 10 साल: जानिए 10 इनोवेशन जिससे यह बना दुनिया का स्टेटस सिंबल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
238
| सितंबर 12 , 2017 , 17:54 IST | नई दिल्ली

10 साल पहले शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि ऐसा दिन आएगा जब मोबाइल जरूरत से ज्यादा स्टेटस सिंबल बन जाएगा। आईफोन का कनेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ साथ स्टाइल से भी है। एपल के फाउंडर स्टीव जॉब्स के एक आइडिया से लोगों को महंगे फोन का चस्‍का लगा. और अब देखते ही देखते एपल का आईफोन 10 साल का हो गया है। आईफोन 8 दस्तक दे रहा है। स्टीव जॉब्स ने पहला आईफोन 9 जनवरी, 2007 को एक मैकवर्ल्ड इवेंट में लॉन्च किया था।

10 सालों के सफर में एपल अब तक पूरी दुनिया में 1 बिलियन से ज्यादा आईफोन बेच चुका है। वहीं अपने 10 सालों में एपल कुल 11 तरह के आईफोन मार्केट में उतार चुका है। अब आईफोन 8 लॉन्च होने जा रहा है।

आईफोन भी वक्त के साथ बदलता गयाष एक के बाद एक इनोवेशन। जानिए 10 सालों में 10 बड़े इनोवेशन के बारे में

सबसे पहले स्क्रीन फीचर

एपल ने ही स्क्रीन फीचर का आविष्कार किया, जो मल्टी टच के नाम से जाना जाता है

सबसे पहले आईफोन का फीचर

1st

जब पहला आईफोन लॉन्च हुआ तब नोकिया और मोटोरोला जैसे ब्रांड का मार्केट पर कब्जा था। साथ ही ब्लैकबेरी, एरिक्सन कॉर्पोरेट की पसंद थे। ऐसे वक्त में एपल ने अपनी अलग जगह बनाई। एपल का पहला फोन जून 2007 को अमेरिका में लॉन्च किया गया। 3.5 इंच डिस्प्ले वाले इस फोन में 8GB की इंटरनल मेमोरी थी साथ ही 2 मेगापिक्सल का कैमरा था।

एपल अपने आई फोन में एक जबरदस्त म्यूजिक प्लेयर सिस्टम लाया

आईफोन 3G

मार्केट में टिकना है तो खुद को करना होगा इम्प्रूव। बस इसी फंडे को देखते हुए एपल ने एक बड़ा बदलाव किया और लॉन्च किया आईफोन 3G। इसमें जीपीएस नेविगेशन, वॉइस कंट्रोल के साथ 3.2 मेगापिक्सल कैमरा भी था। ये पहला स्मार्टफोन था जिसमें एप स्टोर, थर्ड पार्टी एप्लिकेशन और पुश ईमेल की सुविधा मौजूद थी।

2nd

2008 में एपल ने ऐप स्टोर लांच किया, जिसने करोड़ों डॉलर की इंडस्ट्री खोल दी

आईफोन 4

आईफोन 4 जून 2010 में लॉन्च हुआ था। इसमें रेटिना डिस्प्ले स्क्रीन दी गई थी जो हाई रिजोल्युशन वाली थी और 640 x 960 पिक्सल को सपोर्ट करती थी. साथ ही 5 मेगापिक्सल का कैमरा और HD वीडियो रिकॉर्डिंग फैसिलिटी।

एपल ने आइफोन 4 में डिस्पले 960 640 का बेंचमार्क फिक्स किया

आईफोन 4S

कंपनी ने आईफोन 4S साल 2011 में लॉन्च किया था। इसके एक दिन बाद ही स्टीव जॉब्स की मौत हो गई। ये एपल का पहला फोन था जिसमें वॉइस असिस्टेंट सीरी मौजूद था. साथ ही 8 मेगापिक्सेल के साथ कैमरा क्वालिटी भी इम्प्रूव हो चुकी थी।

3rd

एपल आईफोन 4S ने लोगों को पर्सनल असिस्टेंट दिए जो बोलकर सब बातों के जवाब देता है

आईफोन 5

पिछले फोन के मुकाबले इस बार डिस्प्ले साइज बदल चुका था। 4 इंच के डिस्प्ले वाला आईफोन 5 स्टीव जॉब्स की मौत के बाद पूरी तरह से नए सीईओ टिम कुक की देखरेख में बना था। इसमें पहली बार एलटीई सर्विस को जोड़ा गया था।

एपल के आईफोन 5 में सबसे पहले फिंगरप्रिंट बायोमैट्रिक सिस्टम आया था।

आईफोन 5S और 5C

2013 में लॉन्च हुआ 5S पहला 64 बिट प्रोसेसर वाला फोन था। साथ ही ये पहला फोन था जिसमें फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक सिक्योरिटी सिस्टम था. 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी था।

4th

एपल अपने आइफोन 5S में 64 बिट प्रोसेसर लाया, जिससे ग्राफिक और गेम खेलने की क्षमता बढ़ गई

आईफोन 6 सीरीज की एंट्री

आईफोन 6 और 6 प्लस साल 2014 में लॉन्च हुआ था। iPhone6 और iPhone 6plus दोनों की बिक्री ने कंपनी को नंबर वन बना दिया। iPhone 6 में 4.7 और iPhone 6 plus में 5.5 इंच की स्क्रीन थी. 8 मेगापिक्सल का कैमरा।

5th

एपल पहली बार आइफोन 6S में 3D टच स्क्रीन लाया

आईफोन 6S और आईफोन 6Splus

साल 2015 के सितम्बर में लॉन्च हुए इस iPhone 6S और iPhone 6SPlus में बेहतरीन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया। कंपनी ने इसमें 3D टच फीचर का इस्तेमाल किया। साथ ही वाई-फाई और 4G की स्पीड भी बढ़ाई. 12 मेगापिक्सेल का कैमरा जो सभी आईफोन से बेहतर था।

आईफोन 7 और 7 प्लस

साल 2016 में हुआ लॉन्च। इसमें हेडफोन लगाने के लिए कोई जैक नहीं है, बल्‍कि‍ इसकी जगह लाइटनिंग पोर्ट है। इसमें खास बात ये थी कि ड्यूल कैमरा लेंस वाले इस फोन में 12 मेगापिक्सेल का बैक कैमरा और 7 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा है. साथ ये वॉटर रेजिस्टेन्स भी है। मतलब पानी में गिर जाने पर भी ये खराब नहीं होगा. ये 32, 128 और 256 GB स्पेस के साथ मौजूद है।

6th

एपल आईफोन 7 में वायरलेस हेडफोन के लिए 3.5 mm का पोर्ट लाया था

आईफोन 8 या आईफोन X

एपल के नए फोन का इंतजार खत्म होने वाला है। हालांकि इसके नाम को लेकर बाजार में कई तरह की चर्चा है। कहा जा रहा है कि नया फोन iPhone 8 होगा, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका नाम आईफोन X हो सकता है।

आईफोन 7 प्लस में डुअल लैंस वाला कैमरा, DSLR क्वालिटी के साथ आया

भारतीय समय के मुताबिक, नए फोन के लॉन्च का इवेंट मंगलवार रात साढ़े 10 बजे होगा। इस इवेंट में फोन के साथ साथ कई गैजेट्स भी लॉन्च हो सकते हैं।