विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Apple ने भारत में लॉन्च किया नया मैक प्रो, जानिये कितनी है कीमत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
167
| अप्रैल 6 , 2017 , 17:44 IST | नयी दिल्ली

अमेरिकन कंपनी एप्पल ने भारत में नए मैक प्रो को लॉन्च कर दिया है। यह एक डिवाइस है जो कंप्यूटर से कनेक्ट करके उसकी क्षमता को बढ़ा देती है। यह डिवाइस एक वर्कस्टेशन सर्वर की तरह काम करती है। जिसका अपग्रेडेड वर्जन भारत में लॉन्च किया गया है।

बता दें मैक प्रो को सबसे पहले 2013 में लॉन्च किया गया था। इंटेल क्सिनन आधारित इस कंप्यूटर की स्पीड और पावरफुल प्रोसेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ख़बरों की मानें तो यह डिवाइस एप्पल की तरफ से दिया जाने वाला सबसे पावरफुल है। एप्पल के कंप्यूटर में अभी मार्किट में तीन मॉडल्स उपलब्ध हैं- आईमैक, आईमैक मिनी और मैक प्रो। जिसमें से सबसे पावरफुल मैक प्रो को कहा जा रहा है।

322-C5-Mac-Pro-PRIMARY

मैक प्रो डिवाइस की खासियत की बात करें तो एप्पल ने इसमें इंटेल क्सीनन 5 प्रोसेसर के साथ ड्यूल एएमडी फायर प्रो डी 500 ग्राफीक्स प्रोसेसिंग यूनिट दिया है। इसके अलावा इसमें 16 जीबी रैम भी दिया गया है जबकि इसके पुराने मॉडल में 12 जीबी रैम दिया गया था।

गौरतलब है कि मैक प्रो के टॉप वर्जन में 3.0 गीगाहर्टज ऑक्टाकोर इंटेल क्सीनन इ 5 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें भी एएमडी फायर प्रो डी 700 जीपीयू के साथ 16 जीबी रैम दिया गया है। हालांकि दोनों ही मॉडल्स में रैम को अपग्रेड करके क्रमशः 32 जीबी से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। मैक प्रो के दोनों मॉडल में 256 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दिया गया है जिससे 512 जीबी से 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

2013_mac_pro

इसके अलावा कनेक्टिविटी के लिहाज से इनमें 4 यूएसबी पोर्ट, 6 ठंडरबर्ड पोर्ट, डुअल गीगाबिट इथरनेट और एचडीएमआई 1.4 अल्ट्रा एचडी पोर्ट्स दिए गए हैं। कनेक्टिविटी के लिए इनमें वाई-फाई 802.11 और ब्लूटूथ 4.0 दिए गए हैं। इसकी शुरुआती कीमत 2 लाख 50 हजार है जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 3 लाख 30 हजार रुपये रखी गई है।

Big (1)


अभी अभी