नेशनल

जनरल रावत ने कहा- स्वदेशी और मॉडर्न हथियारों का आ गया है वक्त

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
113
| जनवरी 8 , 2018 , 15:42 IST | नई दिल्ली

भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सेना में हथियारों के आधुनिकीकरण को लेकर आर्मी चीफ बिपिन रावत ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि हम धीरे-धीरे हथियारों की आयात को कम करने की दिशा की ओर बढ़ रहे हैं।

सेना में हथियारों के आधुनिकीकरण को लेकर आर्मी चीफ बिपिन रावत ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि भारतीय सेना में आधुनिकता बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अगर जंग होती है तो हम हमारे बनाए मॉर्डन हथियारों के साथ मैदान में उतरें। बिपिन रावत ने यह भी कहा कि हमें अब आयात से दूर जाना है। 

भविष्य में युद्ध बहुत कठिन परिस्थितियों में होंगे, हमें इसके लिए तैयार रहना है। जनरल रावत ने यह बात दिल्ली में आयोजित एक सेमिनार में कही है।

गौरतलब है कि केंद्र मोदी सरकार आने के बाद से हथियारों के निर्माण को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। कई कंपनियों से इस बात के समझौते किए गए हैं कि वह अपने उत्पादों का निर्माण भारत में ही करेंगी।

सरकार ने हथियारों को देश में ही विकसित करने को काम को अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'मेक इन इंडिया' से भी जोड़ा है। हाल ही में देश की ऑर्डिनेंस फैक्टिरियों के ऑर्डर को भी मंजूरी दी गई है।

जनरल रावत अपने बेबाक बयानों के लिए भी जाने जाते हैं। कुछ दिन पहले ही उन्होंने पाकिस्तान को भी लताड़ा है। भारत के साथ शांति वार्ता का समर्थन करने वाले पाकिस्तानी सेना प्रमुख के बयान के बाद भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तानी सेना को आड़े हाथों लिया है।

जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई से ऐसा नहीं लगता कि पाकिस्तान भारत के साथ शांति चाहता है। भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के युद्धाभ्यास हमेश विजयी की समीक्षा के दौरान बाड़मेर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में सेना प्रमुख ने ये बात कही थी।


कमेंट करें