लाइफस्टाइल

क्यों होता है डिहाइड्रेशन और क्या हैं इसके घरेलू उपचार, जानिये

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
384
| अप्रैल 16 , 2017 , 17:21 IST | नयी दिल्ली

गर्मी के मौसम में उमस और पसीने से तो हाल बेहाल होता है ही साथ ही लू लगने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। डिहाइड्रेशन और सनस्ट्रोक जैसी तमाम दूसरी समस्याओं से भी लोग परेशान रहते हैं। गर्मियों के सीजन में शरीर में पानी की कमी से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं। दरअसल, शरीर में पानी की कमी के कारण शरीर से खनिज पदार्थ जैसे कि नमक और शक्कर कम हो जाते हैं।


डिहाइड्रेशन होने पर क्या करना चाहिए?


डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए सबसे पहले शरीर में पानी की कमी ना होने दें। इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर में लिक्विड जैसी चीजें पीना शुरू कर दें। जैसे कि पानी, आम पन्ना, निम्बू की शिकंजी, कच्चे दूध की लस्सी, नारियल पानी, शरबत, छाछ या ओआरएस आदि का सेवन करते रहना चाहिए।

Dehydration

डिहाइड्रेशन से कैसे बचा जा सकता है?

बढ़ती गर्मी, सूरज की तेज़ धूप और उमस से लोगों को डिहाइड्रेशन का शिकार होना पड़ता है। वैसे तो अधिक मात्रा में पानी पीने से आप खुद को काफी हद तक इस समस्या से बचा सकते हैं, लेकिन सिर्फ पानी पीने से आप खोए हुए न्यूट्रीशन को वापस नहीं पा सकते हैं, क्योंकि शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाएं रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

संतरे का जूस
इसलिए आप संतरे के जूस का अधिक सेवन करें। जो गर्मियों के दिनों में आपके लिए अमृत साबित होगा। यह ड्रिंक शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस दोनों की मात्रा को आसानी से बैलेंस कर देता है। संतरे में विटामिन सी, फाइबर और कई अन्य न्यूट्रीशन होने के कारण यह डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक असरदार घरेलू उपचार माना गया है।

Orange-Juice

निम्बू पानी
नींबू पानी में विटामिन-सी होता है। जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखकर, हमें सेहतमंद और तंदुरुस्त बनाए रखता है। डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में हुई पानी की कमी को पूरा करने में नींबू पानी भी बहुत सहायक होता है। इसमें पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो न केवल हमारे दिमाग को अच्छा रखता है, बल्कि रक्त दाब को भी काबू में रखता है।

Lemon-juice1

तरबूज
तरबूज 90 प्रतिशत पानी से बना होता है, यह हमारे शरीर में तरल प्रदार्थ एवं इलेक्ट्रोलाइट्स की पुनःपूर्ति करता है और हमें डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसमें रीहाइड्रेशन साल्ट्स कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम होते हैं जो शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। एबरडीन मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि साल्ट्स, मिनरल्स और नेचुरल शुगर के संयोजन की वजह से तरबूज शरीर को पानी की तुलना में बेहतर हाइड्रेट कर सकता है।

45129aec-f6f6-40b9-b1e5-57c5d766d3ed

आमपना
आमपना यानि कि कच्चे आमों और चीनी से बनाया हुआ ड्रिंक है। इसमें स्वाद के अनुसार चीनी, काला-नमक और हल्का जीरा मिलाया जाता है। यह हृदय रोगी, टीबी, एनीमिया, हैजा जैसी बीमारियों में भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें सोडियम, जिंक और विटामिन सी होता है, जो पानी की कमी को पूरा करता है और नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है और ये खास कर डिहाइड्रेशन में बहुत लाभ दयाक साबित होता है।

Main13


कमेंट करें