राजनीति

पहले नोटबंदी फिर GST और अब FDI, छोटे व्यापारियों को मार रही है मोदी सरकार- केजरीवाल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
226
| जनवरी 12 , 2018 , 14:47 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लंबे वक्त से चली आ रही चुप्पी तोड़ते हुए शुक्रवार को केन्द्र सरकार पर हमला बोला और कैबिनेट के सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी को मंजूरी देने के फैसले की आलोचना की। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा- 

पिछले एक साल में व्यापारियों पर तीन मार की गई हैं, जिनमें नोटबंदी, जीएसटी और अब एफडीआई शामिल है।"

बता दें कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने सिंगल ब्रांड रीटेल, कंस्ट्रक्शन सेक्टर में ऑटोमेटिक रूट से 100% के साथ एयर इंडिया में 49% एफडीआई को मंजूरी दी थी।

 केजरीवाल ने ट्वीट में कहा- "एक साल में व्यापारियों पर तीन मार- पहले नोटबंदी, फिर GST और अब FDI। छोटे और मंझले व्यापारियों के लिए तो मरने जैसी नौबत आ गयी है।"

यशवंत सिन्हा और गोविंदाचार्य ने भी सवाल उठाए-

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता यशवंत सिन्हा ने मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में एक बार फिर मोदी सरकार की नीतियों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- " बीजेपी ने जो घोषणा पत्र तैयार किया था, उसके अनुसार मोदी सरकार काम नहीं कर रही है।" 
उधर, गोविंदाचार्य का कहना कि इन नीतियों को लागू करने की वजह आर्थिक सुधार हैं, लेकिन इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं।

सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेलएफडीआई को लेकर क्या लिया फैसला?

 कैबिनेट ने बुधवार को सिंगल ब्रांड रिटेल में 100% एफडीआई को ऑटोमैटिक रूट से मंजूरी दी। सरकार ने 2014 में ही सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 % एफडीआई को मंजूरी दे दी थी। हालांकि, इसके लिए सरकार से मंजूरी लेनी होती थी। इसके बाद विदेशी रिटेल कंपनियां जैसे आईकिया और नाइकी ने भारत के बाजार में एंट्री की थी। 
अब सिंगल ब्रांड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट से100% एफडीआई का मतलब है कि अब विदेशी कंपनियों को क्लीरिएंस की प्रोसेस से नहीं गुजरना होगा।


कमेंट करें