नेशनल

EC आज 4 बजे करेगा प्रेस कांफ्रेंस, होगा गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनावों का ऐलान

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
82
| अक्टूबर 12 , 2017 , 12:07 IST | नई दिल्ली

चुनाव आयोग आज शाम 4 बजे गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग ने शाम चार बजे प्रेस कान्फ्रेंस बुलाई है। निर्वाचन आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस के लिए मीडिया इनविटेशन भेज दिए है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल नवम्बर में और गुजरात का दिसम्बर में पूरा होगा। उम्मीद है कि दोनों विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम एकसाथ घोषित होगा।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। गुजरात में जहां 182 सीटों के लिए चुनाव होंगे वहीं हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों के लिए चुनाव होंगे।

गुजरात में अभी बीजेपी के पास 120, कांग्रेस 43, एनसीपी 2, जद(यू) 1, 1 सीट निर्दलीय के पास है। वहीँ हिमाचल में कुल 36 कांग्रेस के पास, 27 बीजेपी के पास और 5 निर्दलीय के पास हैं।

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार है। विजय रुपाणी वहां के मुख्यमंत्री हैं। जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। जबकि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह हैं।

गुजरात चुनाव जीतना जहां बीजेपी के लिए प्रतिषठा का विषय बना हुआ है वहीं तीन कार्यकाल तक सत्ता से बाहर रहने के बाद कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी हाल ही में तीन दिनों की यात्रा पर गुजरात गए हुए थे। अपने यात्रा के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ पर करारा हमला बोला था।

बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति पहले ही साफ कर चुके हैं कि गुजरात और हिमाचल में विधानसभा चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीएटी पर्चियों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा वीपीएटी पर्चियों को भी गिना जाएगा।


कमेंट करें

अभी अभी