नेशनल

राहुल गांधी देश को बताएं विदेश दौरे पर SPG लेकर क्यों नहीं जाते: राजनाथ सिंह

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
334
| अगस्त 8 , 2017 , 13:56 IST | नई दिल्ली

संसद में मानसून सत्र चल रहा है। मंगलवार को लोकसभा शुरू तो हुई लेकिन भारी हंगामे की वजह से इसे स्थगित करना पड़ गया। संसद के दोनों सदनों- लोकसभा व राज्‍यसभा में राहुल गांधी के गुजरात दौरे के दौरान हुए पथराव का मामला उठाया गया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में इस घटना पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से उनकी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। SPG और राज्य पुलिस ने उन्हें बुलेट प्रूफ गाड़ी में बैठने को कहा था, लेकिन राहुल गांधी ने उनकी बात नहीं मानी।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने लगातार सुरक्षा मापदंडो का उल्लंघन किया, वह बार-बार गाड़ी से उतर कर लोगों से मिल रहे थे। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि राहुल ने सुरक्षा मापदंडो को नजरअंदाज किया हो। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में 121 बार मेंं से करीब 100 बार उन्होंने सुरक्षा मापदंडो का उल्लंघन किया है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले दो साल में राहुल गांधी ने लगभग 6 बार विदेश दौरा किया, इस दौरान वह 72 दिनों तक बाहर रहे। लेकिन उन्होंने SPG की सुरक्षा नहीं ली। राहुल गांधी गुजरात में बाढ़ प्रभावित दौरे का मुआयना करने के लिए नहीं बल्कि आपदा पर्यटन के लिए गुजरात गए थे।

राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी देश के लिए अनमोल धरोहर हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अपने विदेशी दौरों पर सुरक्षा साथ क्यों नहीं ले जाते हैं, वह देश से क्या छुपाना चाहते हैं। सदन और देश इसके बारे में जानना चाहेगा। 

गृहमंत्री ने आगे कहा, अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। एक शख्‍स को हिरासत में लिया गया है।

राहुल गांधी ने पुलिस अधिकारियों की बात नहीं मानी और सुरक्षा मानदंडों का उल्‍लंघन किया। पथराव वाली घटना पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था, राहुल पुलिस की उपलब्ध कराई गई गाड़ी में नहीं बैठे थे। राजनाथ सिंह गुजरात सरकार जांच कर रही है, एक को गिरफ्तार किया गया है। राहुल को सुरक्षा संबंधी सुझावों का पालन करना चाहिए था। गृहमंत्री ने कहा कि पत्थर किसी पर भी चले, वो निंदनीय है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी को सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए। उनके अनुसार, एसपीजी की ओर से उन्हें बुलेट प्रूफ कार दी जा रही थी, तो क्यों उन्होंने उस कार में बैठने की बजाय आम कार का इस्तेमाल किया है। हालांकि राजनाथ की सफाई का कांग्रेस पर कोई असर नहीं हुआ। इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस सांसदों की ओर से लगातार हंगामा जारी रहा।

लोकसभा से अलग राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हुआ। यहां पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर 500 रुपए के अलग-अलग नोट छापने का आरोप लगाया। हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को 15 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ गया।

क्या था मामला

आपको बता दें कि कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को गुजरात में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर गए थे। इस दौरान बनासकांठा में राहुल गांधी को काले झंडे दिखाए गए और उनके काफिले पर पथराव हुआ था जिसमें राहुल गांधी की गाड़ी के शीशे फूट गए थे और उनका सुरक्षाकर्मी घायल हो गया था।


कमेंट करें