अभी-अभी

नए धंधे में उतरे बाबा रामदेव, शुरू की 'पराक्रम' सिक्योरिटी एजेंसी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
247
| जुलाई 13 , 2017 , 18:38 IST | हरिद्वार

योगगुरु और पतंजलि आयुर्वेद के फाउंडर बाबा रामदेव ने FMCG सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद अब एक नए बिजनेस में कदम रखा है। 40,000 करोड़ रुपये के 'पराक्रम सिक्योरिटी प्राइवेट लिमिटेड' के नाम से बाबा रामदेव ने अपनी प्राइवेट सिक्योरिटी फर्म शुरू की है। गुरुवार को रामदेव ने हरिद्वार में इस फर्म का उद्घाटन किया।

रामदेव ने ट्वीट कर कहा कि उनकी सिक्योरिटी कंपनी जल्द ही 25 से 50 हजार युवाओं को नौकरी देगी और देश की सबसे बड़ी सुरक्षा कंपनियों में शुमार होगी। योगगुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक, इस सिक्योरिटी कंपनी में आर्मी और पुलिस के रिटायर्ड कर्मियों की भी नियुक्ति होगी, जो सिक्योरिटी फर्म के लिए भर्ती किए गए युवाओं को ट्रेनिंग देंगे।

 

इस मौके पर पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड का नारा- पराक्रम सुरक्षा, आपकी रक्षा दिया गया है। कंपनी के बारे में बालकृष्ण ने कहा, हमारा लक्ष्य युवाओं को देश की सुरक्षा और हर शख्स की रक्षा के लिए तैयार करना है। इस साल के आखिर तक कंपनी की देशभर में शाखाएं होंगी।

पतंजलि योगपीठ के सूत्रों के अनुसार, नई कंपनी न केवल विभिन्न संस्थानों और केंद्रों को सेवा मुहैया कराएगी, बल्कि कॉर्पोरेट ऑफिस, इंडिविजुअल और शॉपिंग मॉल भी इसकी सेवा ले सकेंगे। हरिद्वार के पतंजलि सेंटर में पिछले एक महीने से 100 लोगों का पहला बैच प्रशिक्षण पा रहा है। सूत्रों ने बताया कि यहां हर महीने 100 लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्राइवेट सिक्योरिटी का बिजनेस 40 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। इन सिक्योरिटी कंपनियों के करीब 50 लाख ट्रेंड सुरक्षा गार्ड शॉपिंग मॉल, व्यक्तिगत तौर पर लोगों की सुरक्षा, कॉर्पोरेट जगत से जुड़ी हस्तियों की सुरक्षा व अन्य क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। साल 2006 की रिपोर्ट के अनुसार भारत निजी सुरक्षा कंपनियों का कारोबार करीब दस करोड़ तक का है। अभी यह कारोबार करीब 40,000 करोड़ रुपये का है। ऐसा अनुमान है की 2020 तक यह बिज़नेस बढ़कर 80,000 करोड़ तक पहुंच जायेगा। वहीं साल 2016 की रिपोर्ट के अनुसार योगगुरु रामदेव की कंपनी ने एफएमसीजी में करीब 1100 करोड़ का बिजनेस किया था। इसी दौरान आई एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण भारत के 25वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सामने आए थे। जिनकी कुल संपत्ति करीब 25 हजार करोड़ आंकी गई थी।

 


कमेंट करें