नेशनल

भारत से सीख: अब बांग्लादेश में भी स्कूलों में शुरू होगा मिड-डे मील

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
148
| जुलाई 23 , 2017 , 13:21 IST | नई दिल्ली

देश के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में मिड-डे-मील के माध्यम से स्कूली बच्चों को भोजन उपलब्ध कराए जा रहे है। इस प्रकार की व्यवस्था से पड़ोसी देश बांग्लादेश भी काफी उत्साहित है। बांग्लादेश भी अपने देश में यह व्यवस्था लागू करना चाहता है। इसके लिए 23 सदस्यों का बांग्लादेशी प्रतिनिधि दल शनिवार को मालदा पहुंचा।

जहां उन्होंने विभिन्न सरकारी स्कूलों में जाकर मिड-डे-मील सिस्टम की जानकारी हासिल की। कैसे मिड-डे-मील का खाना बनाया जा रहा है, बच्चे उसे खा रहे हैं या नहीं जैसी जानकारियां लीं। यही नहीं, प्रतिनिधि दल के सदस्यों ने मिड-डे-मील खाकर गुणवत्ता जांची।

प्रतिनिधि दल में बांग्लादेश के शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं विभिन्न स्वयं सेवी संस्था के प्रतिनिधि शामिल थे। 23 जुलाई अर्थात रविवार तक यह राज्य में रहेंगे।

प्रतिनिधि दल में उपस्थित बांग्लादेश के संयुक्त सचिव व सरकार के प्राइमरी व मास एडूकेशन विभाग के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राम चंद्र दास ने कहा कि हमारे देश में स्कूल फीडिंग नामक एक योजना चालू होने जा रहा है। यह योजना भारत में जारी मिड-डे-मील योजना की तरह है। उसी के अनुसार बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारत में किस प्रकार से मिड-डे-मील योजना में बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है। उसी को देखने आए है। उत्तर 24 परगना व वीरभूम जिले में भी जाने की योजना है। यहां की परिस्थिति के बारे में पूरी जानकारी लेकर बांग्लादेश सरकार को रिपोर्ट पेश करेंगे।


कमेंट करें